एचआईवी/एड्स से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने को आगे आएं युवा : रवीन्द्र कुमार



  • उप्र स्टेट एड्स कंट्रोल सोसायटी के तत्वावधान में राष्ट्रीय युवा दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित
  • छात्र- छात्राओं ने विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से जानीं एचआईवी/एड्स से बचाव की बारीकियाँ

लखनऊ । राष्ट्रीय युवा दिवस पर उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के तत्वावधान में नेशनल पीजी कॉलेज में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। दो दिवसीय (11-12 जनवरी) आयोजन के आखिरी दिन शुक्रवार को सोसायटी के अपर परियोजना निदेशक रवींद्र कुमार ने विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया । इस मौके पर उन्होंने कहा कि एचआईवी/एड्स के मामले में हमें बचाव पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। एचआईवी को लेकर लोगों में भ्रान्ति है कि यह सिर्फ शारीरिक सम्बन्ध बनाने से ही होता है बल्कि इसके अन्य कारण भी हैं। यह संक्रमित इंजेक्शन से व बिना जांच किये हुए खून ग्रहण करने से भी होता है। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति अपनी ऊर्जा का भरपूर उपयोग करते हुए कार्यक्रम से जुड़े और घर-घर, गली-गली व पूरे समाज में इस बीमारी को लेकर जो भ्रांतियाँ है उसे दूर करने में सहयोग करे।  

कार्यक्रम में युवाओं की भूमिका को देखते हुए एचआईवी/एड्स के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए अन्तर्महाविद्यालयी/अंतर्विश्वविद्यालयी प्रतियोगिताएँ व संगोष्ठी का आयोजन हुआ ।  कार्यक्रम की शुरुआत नेशनल पीजी कालेज के नवनिर्मित सभागार में उत्तर प्रदेश राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के संयुक्त निदेशक रमेश चंद्र के संबोधन से हुई । उन्होंने छात्र- छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों ने कम समय में बेहतरीन ढंग से पेंटिंग, वाद-विवाद, नुक्कड़ जैसी प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया ।  

उन्होंने एचआईवी/एड्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसकी जांच निशुल्क है, बस जरूरत है कि हमारे युवा इस बात पर जागरूक हों कि एचआईवी के  इन्फेक्शन को और न बढ़ने दें, तभी हम सही मायने में इस बीमारी से बचाव कर पाएंगे ।  उन्होंने बताया कि प्रदेश में सभी जिलों में 373  रेड रिबन क्लब संचालित हैं जिनमें हम जनपद से लेकर राज्य स्तर पर तरह-तरह की प्रतियोगिताएँ करा रहे हैं जिससे एचआईवी/एड्स को लेकर ज्यादा से ज्यादा जागरूकता समुदाय में आ सके । उन्होंने एचआईवी/एड्स के नेशनल टोल फ्री नंबर 1097 की जानकारी दी और बताया कि सभी इस नंबर को डायल कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं ।

इस मौके पर नेशनल पीजी कॉलेज के प्रधानाचार्य देवेन्द्र सिंह ने बताया कि देश के विकास में युवा पीढ़ी का बहुत बड़ा योगदान होता है । आज स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर युवाओं को सही मार्गदर्शन की जरूरत है ताकि हम आगे चलकर विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकें । कार्यक्रम में एचआईवी/एड्स को लेकर बच्चों ने नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति भी की और बेहद सहज तरीके एचआईवी/एड्स से बचाव के बारे में जानकारी दी । छात्र- छात्राओं को एक मैजिक शो भी दिखाया गया जिसमें मनोरंजन के साथ एचआईवी/एड्स से बचाव की बारीकियां भी बताई गई। प्रतियोगिताओं में नेशनल पीजी कॉलेज, जय नारायण कॉलेज, शिया पीजी कॉलेज, नवयुग आदि कॉलेजों ने प्रतिभाग किया।  क्विज़, वाद-विवाद और नुक्कड़ नाटक में पहले स्थान पर नेशनल पीजी कालेज के विद्यार्थी रहे । पोस्टर प्रतियोगिता में शिया पीजी कालेज दूसरे स्थान पर रहा । वाद-विवाद प्रतियोगिता में नवयुग कॉलेज दूसरे स्थान पर रहा । सभी विजेताओं को पुरस्कार राशि के साथ सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया गया।