स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम को बढ़ावा देने में ड्रग स्टाकिस्ट भी करें सहयोग



  • केमिस्ट एसोसिएशन लखनऊ ,स्वास्थ्य विभाग एवं पी.एस.आई .इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में कार्यशाला आयोजित

लखनऊ । केमिस्ट एसोसिएशन,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, औषधि निरीक्षक एवं पी.एस.आई इंडिया के सहयोग से स्थानीय होटल  लिनेज गोमती नगर में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में  इस पर जोर दिया गया कि स्वास्थ्य कार्यक्रमों में बढ़ावा देने  में स्टाकिस्ट भी सहयोग करे।

कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए जिला औषधि निरीक्षक सन्देश मोरया ने कहा कि परिवार नियोजन के साधनों का लोग प्रयोग तो कर रहे हैं लेकिन इसका डाटा नहीं मिल रहा है। सही डाटा के लिए स्टाकिस्ट सहयोग करें ताकि इस डाटा का उपयोग किया जा सके। लखनऊ के  ही औषधि निरीक्षक नीलेश जी ने बताया कि कई लोग ड्रगिस्ट से दवाएं लेते हैँ और परिवार नियोजन के साधन भी लेकर इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में  केमिस्ट ड्रगिस्ट सही साधन लेने के लिए प्रेरित करें तो परिवार नियोजन कार्यक्रम बेहतर तरीके से चलेगा एवं एसोसियेशन व स्टॉकिस्ट को अवगत कराया कि परिवार नियोजन का डेटा 1 अप्रैल से 30 सितम्बर तक का माहवार साझा कराना सुनिश्चित करें । पीएसआई इंडिया  की शुभ्रा त्रिवेदी ने कहा कि लोग परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों का प्रयोग तो कर रहे  हैं लेकिन उसका सही डाटा नहीं मिल रहा है। इसलिए स्टाकिस्ट द्वारा सही जानकारी दी जाए ताकि इसका उपयोग डाटा बनाने में किया जा सके। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 5 के अनुसार पचास प्रतिशत से अधिक लोग निजी क्षेत्र से परिवार नियोजन साधन लेना पसंद करते  हैं। इसलिए निजी क्षेत्र अपना डाटा समय से उपलब्ध कराएं ।

एसोसिएशन के अध्यक्ष विनय शुक्ला ने आश्वासन दिया  कि लखनऊ केमिस्ट एसोसिएशन पूर्व की भांति इस मिशन में भी सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा और हरसंभव मदद के लिए हमेशा तत्पर रहेगा। इस अवसर पर  स्वास्थ्य विभाग से नोडल एनएचएम एसीएमओ डॉ आर एन सिंह, डी पी एम सतीश कुमार यादव, विकास रस्तोगी, कमल पांडे, सुरेंद्र मिश्रा, विक्रेता एसोसिएशन के अमित अग्रवाल, विकाश शर्मा,  विवेक गुप्ता, अमित राय गुप्ता, राकेश सोनकर, नितिन टंडन,अरुण गौड़, तथा पी. एस. आई. इंडिया के दीपक तिवारी, प्रवीण कांत दीक्षित और मनोज कुमार मौजूद रहे।