नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छितवापुर और सेवा सदन में परिवार नियोजन को लेकर कार्यक्रम आयोजित



  • बेहतर मातृ और शिशु स्वास्थ्य  में अस्थायी साधनों की अहम भूमिका

लखनऊ - जनपद में 11 से 24 जुलाई तक सेवा प्रदायगी जनसंख्या स्थिरता पखवारा मनाया जा रहा है । इसी क्रम में  शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान और स्वयंसेवी संस्था पॉपुलेशन सर्विसेस इंटेरनेशनल(पीसीआई)-इंडिया व लखनऊ ऑबस्टेट्रिक एन गायनिकोलॉजी सोसायटी के सहयोग से नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र छितवापुर और सेवा सदन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें नवविवाहित युवतियों एवं एक संतान वाली माताओं  ने प्रतिभाग किया।  जिसमें निजी चिकित्सक डा.ज्योति बाजपेयी और डा. शिखा श्रीवास्तव द्वारा परिवार नियोजन के अस्थायी साधनो जैसे आईयूसीडी, त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन, आकस्मिक गर्भनिरोधक गोली, साप्ताहिक गर्भनिरोधक नॉन हार्मोनल गोली छाया और प्रेग्नेंसी टेस्ट किट की जानकारी दी गई। इनके उपयोग करने के बारे में बताया गया। इसके साथ ही वहाँ पर उपस्थित लाभार्थियों की शंकाओं का समाधान महिला चिकित्सकों द्वारा  किया गया। जिसका परिणाम हुआ कि महिलाओं ने अस्थायी गर्भनिरोधक साधन अपनाए।

महिला चिकित्सकों ने बताया कि गर्भनिरोधक साधनों के उपयोग से न केवल परिवार नियोजित होता है बल्कि माँ और बच्चे का स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। अस्थायी गर्भनिरोधक साधन अनचाहे गर्भधारण से सुरक्षा भी देते हैं।

रामपुर नाला निवासी 24 वर्षीय रूबी ने अंतरा इंजेक्शन लगवाया। उन्होंने कहा कि उनकी शादी को दो साल हो गए हैं और उन्हें 11 माह का बच्चा है। यहाँ पर डाक्टर ने सभी बातें अच्छे तरीके से  बताईं और अंतरा इंजेक्शन मुझे समझ में आया। इसको लेकर जो भी सवाल थे उन्होंने उसके जवाब दिए तो मेरे मन का डर निकल गया और मैनें उसे लगवा लिया, अब मैं इसे जारी रखूंगी।

सात महीने के बच्चे की माँ 29 वर्षीय कुमकुम ने कॉपर-टी  लगवाई। उनका कहना है कि मेरी शंकाओं का समाधान डाक्टर ने कर दिया तो मुझे कॉपर टी सबसे बेहतर साधन लगा। मैंने  पाँच साल के लिए लगवा ली है | अब जब बच्चा चाहिए होगा तब हटवा लेंगे।

छितवापुर पीचसी प्रभारी डा. गीतांजलि ने बताया कि कार्यक्रम के बाद चिकित्सक की बातों से प्रेरित होकर पाँच महिलाओं ने त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा और चार आईयूसीडी लगवाई। इसके अलावा 15 महिलाओं ने माला- एन, 22 ने साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली छाया  और तीन ने आकस्मिक गर्भनिरोधक गोली ली।

इस मौके पर पीएचसी का स्टाफ, पीएसआई-इंडिया के संगीता गोयल, समरेन्द्र बेहरा, ईप्शा, अमित कुमार, मनोज  और आशा कार्यकर्ता मौजूद रहीं।

इसी क्रम में यह कार्यक्रम सेवा सदन पीएचसी पर भी आयोजित हुया। सेवा सदन की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा.अंदलीब रिजवी ने बताया कि उनके यहाँ पाँच महिलाओं ने त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा, तीन ने आईयूसीडी लगवाई। इसके अलावा केंद्र पर 156 कंडोम  का वितरण हुआ। 25 महिलाओं ने माला- एन, 20 ने साप्ताहिक गर्भनिरोधक गोली छाया  और दो ने आकस्मिक गर्भनिरोधक गोली ली।