योगी सरकार का बड़ा फैसला, उप्र में 18 नए पुलिस थाने और 22 पुलिस चौकियां बनेंगी



  • कुशीनगर में खुलेगा पर्यटन थाना

लखनऊ(डेस्क) - उत्तर प्रदेश शासन ने प्रदेश के 13 जिलों में 18 नए थानों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसमें गाजियाबाद, कुशीनगर, कानपुर देहात, देवरिया और औरय्या जिले में दो-दो नए थाने स्वीकृत किए गए हैं।

इसके अलावा कुशीनगर में नया पर्यटन पुलिस थाना खुलेगा। इससे अधिक से अधिक आबादी की पुलिसिंग व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरूस्त व बेहतर बनाया जाएगा। सरकार ने ये फैसला प्रदेश में शांति व्यवस्था को और अधिक मजबूत करने, अपराधों पर और अधिक प्रभावी तरीके से रोक लगाये जाने, महिलाओं एवं जन-सामान्य को और अधिक सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के उद्देश्य से लिया गया है।

आदेश के अनुसार गाजियाबाद में विजय नगर थाने को काटकर क्रासिंग रिपब्लिक थाना और मसूरी व कविनगर को काटकर वेव सिटी थाना बनाया जाएगा। इसी तरह कुशीनगर में पटहरेवा को काटकर चौराखास और पडरौना को काट कर रविंद्र नगर धूस थाना बनाया जाएगा। इसी तरह कानपुर देहात के शिवली थाने को काटकर मैथा (मांडा) थाना और रनियां पुलिस चौकी को उच्चीकृत करते हुए उसे थाना बनाने का फैसला किया गया है।  

वहीं देवरिया जिले के थाना खामपार एवं बनकटा से काटकर नया पुलिस थाना श्रीरामपुर एवं थाना रूद्रपुर के अन्तर्गत नया पुलिस थाना सुरौली बनाया गया है। अयोध्या जिले के थाना मवई अन्तर्गत नवीन पुलिस थाना बाबा बजार, कौशाम्बी के थाना चरवाह क्षेत्रान्तर्गत ग्राम सभा काजीपुर मे नवीन पुलिस थाना संदीपन घाट बनाया जाएगा। इसके अलावा लखीमपुर खीरी में उचौलिया, कौशांबी में संदीपनघाट, अमेठी में इन्हौना, लखनऊ ग्रामीण में रहीमाबाद, प्रयागराज में एयरपोर्ट थाना, फतेहपुर में राधा नगर, सुल्तानपुर में शिवगढ़ और अयोध्या में बाबा बाजार थाने को मंजूरी दी गई है। इन थानों के लिए जल्द ही पदों का सृजन भी किया जाएगा।