मासिक धर्म स्वच्छ्ता एक व्यापक सामाजिक मुद्दा, खुली चर्चा से दूर करें चुनौतियाँ - शीतल पुरी



व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ ही मासिक धर्म स्वच्छता में व्यापक सामाजिक मुद्दे भी निहित हैं, खासकर उन क्षेत्रों में जहां सांस्कृतिक वर्जनाएं और अपर्याप्त संसाधन महत्वपूर्ण चुनौतियां पैदा करते हैं। इस दिशा में की गयी नई पहल जैसे - बांग्लादेश में कपड़ा कारखानों में किए गए पायलट अध्ययन, मासिक धर्म से जुड़े सांस्कृतिक कलंक और वर्जनाओं को संबोधित करने के महत्व पर प्रकाश डालते हैं। स्थायी मासिक धर्म स्वच्छता समाधानों तक पहुंच प्रदान करके और खुली चर्चा को बढ़ावा देकर इन पहलों का उद्देश्य महिलाओं को अपने मासिक धर्म को सम्मान और आत्मविश्वास के साथ प्रबंधित करने के लिए सशक्त बनाना है। हालाँकि, चुनौतियाँ बनी हुई हैं, जिनमें उपलब्ध उत्पादों को कम अपनाना, अपर्याप्त अपशिष्ट निपटान बुनियादी ढाँचा और व्यापक शिक्षा की कमी शामिल है। इन बाधाओं पर काबू पाने के लिए एक बहुआयामी दृष्टिकोण की आवश्यकता है जो स्वास्थ्य शिक्षा, सामुदायिक जुड़ाव और सांस्कृतिक संवेदनशीलता को एकीकृत करे। इसी को ध्यान में रखते हुए मासिक धर्म स्वच्छता व स्वास्थ्य को बेहतर करने और इस मुद्दे पर खुलकर बात करने के उद्देश्य से ही हर वर्ष 28 मई को मासिक धर्म स्वच्छता दिवस दिवस मनाया जाता है।
 
 मासिक धर्म स्वच्छ्ता पर समुदाय में जागरूकता लाने और उसके लिए सही उत्पादों तक पहुँच आसान बनाने की दिशा में कई संस्थाएं पूरी तरह सक्रिय हैं। इन्हीं में शामिल है संवाद सस्टेनेबल सॉल्यूशंस जो कि महिलाओं और समुदायों के लिए सशक्तिकरण, स्थिरता और सम्मान की दृष्टि को मूर्त रूप देते हुए सामाजिक उद्यमिता में सबसे आगे खड़ा है। इसके मूल में, संवाद केवल एक व्यवसाय नहीं है; यह सकारात्मक बदलाव के लिए उत्प्रेरक है, जो मासिक धर्म स्वच्छता और आर्थिक विकास के परिदृश्य को फिर से परिभाषित करता है। सामाजिक जिम्मेदारी और नवाचार के सिद्धांतों पर स्थापित, संवाद बाधाओं को तोड़ने और समावेशी विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

मासिक धर्म स्वच्छता केवल आराम का मामला नहीं है; यह महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण का एक महत्वपूर्ण पहलू है जो दुनिया भर के समाजों में गहराई से प्रतिबिंबित होता है। उचित मासिक धर्म स्वच्छता प्रथाओं के महत्व को कम करके आंका नहीं जा सकता है, क्योंकि वे संक्रमण को रोकने, असुविधा को कम करने और मासिक धर्म के दौरान समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

मासिक धर्म स्वच्छता के मूल में स्वस्थ आदतों को अपनाने का महत्व निहित है, जो केवल सही मासिक धर्म उत्पादों को चुनने से परे है। चाहे सैनिटरी पैड, टैम्पोन, मासिक धर्म कप, मासिक धर्म डिस्क का उपयोग करें, उचित स्वच्छता का अभ्यास करना सर्वोपरि है। मासिक धर्म उत्पादों का उपयोग करने से पहले और बाद में हाथ धोना और उपयोग किए गए उत्पादों को उचित रूप से त्यागने जैसी सरल क्रियाएं स्वच्छता बनाए रखने और संक्रमण को रोकने में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं। इसके अलावा सांस लेने योग्य कपड़े पहनना, मासिक धर्म उत्पादों को नियमित रूप से बदलना और जननांग क्षेत्र को साफ रखना आवश्यक अभ्यास हैं जो नमी के निर्माण को रोकने और चकत्ते या संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। संवाद सस्टेनेबल सॉल्यूशंस के मासिक धर्म स्वच्छता को बढ़ावा देने और ग्रामीण और आदिवासी महिलाओं को सशक्त बनाने की संगठन की प्रतिबद्धता को व्यापक मान्यता और समर्थन मिला है।

संवाद की महत्वपूर्ण पहलों में से एक सूती कपड़े के पुन: इस्तेमाल, धोने योग्य सैनिटरी पैड का विकास और प्रसार है। स्थायी मासिक धर्म स्वच्छता समाधानों की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हुए, संवाद ने जागरूकता बढ़ाने और मासिक धर्म स्वास्थ्य पर प्रशिक्षण सत्र प्रदान करने के लिए भारत भर में अग्रणी गैर सरकारी संगठनों के साथ साझेदारी की। इन पहलों के माध्यम से, संवाद भारत भर के पांच राज्यों में एक हजार से अधिक महिलाओं के जीवन को बदलने में सफल रहा है। महिलाओं को अपने कपड़े के सैनिटरी पैड बनाने के लिए ज्ञान और उपकरणों से लैस करके, संवाद ने सकारात्मक बदलाव, सशक्त समुदायों और स्थायी मासिक धर्म की संस्कृति को बढ़ावा देने की पहल शुरू की है।

हम शिक्षा पर मासिक धर्म स्वच्छता के गहरे प्रभाव को पहचानते हैं, खासकर ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में जहां लड़कियों को अक्सर स्कूल जाने में बाधाओं का सामना करना पड़ता है। किफायती मासिक धर्म उत्पादों और शैक्षिक पहलों तक पहुंच प्रदान करके, हम स्कूल छोड़ने की दर को कम करने और लड़कियों को आत्मविश्वास से अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए सशक्त बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

(लेखिका प्रमुख समाजसेवी और सुप्रसिद्ध फैशन डिजाइनर हैं)