सीएचओ को मानसिक स्वास्थ्य को लेकर दिया गया प्रशिक्षण



लखनऊ। विस्तारित (एक्सपेंडेड) पैकेज सर्विसेस के  तहत “ मानसिक, तंत्रिका तंत्र  एवं मादक द्रव्यों के सेवन से होने वाले विकार” विषय पर आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शनिवार को समाप्त हुआ । इंदिरा नगर स्थित राज्य स्तरीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आर.एन.सिंह ने बताया कि आरोग्य मंदिर पहली स्वास्थ्य इकाई हैं जहां पर सीएचओ के माध्यम से मानसिक बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों की पहचान कर समय से इलाज सुनिश्चित किया जाएगा। कोविड के बाद से मानसिक स्वास्थ्य एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या बनकर सामने आया है। लोग मानसिक समस्याओं को लेकर अभी जागरूक भी नहीं हैं और इसे छुपाते भी हैं जबकि मानसिक बीमारियाँ भी शारीरिक बीमारियों के समान ही हैं। समय से निदान और इलाज होने पर पूरी तरह से व्यक्ति मानसिक रूप से स्वस्थ भी  हो जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार बिना मानसिक स्वास्थ्य के शारीरिक स्वास्थ्य नहीं हो सकता है।

नींद न आना, चिंता, वजन में कमी, भूख न लगना, आत्महत्या के ख्याल आना, दुखी रहना, एकाग्रता में कमी, शराब, तंबाकू और ड्रग्स का सेवन, याददाश्त कम होना आदि मानसिक बीमारी के प्रारम्भिक लक्षण होते हैं जबकि मानसिक बीमारी के गंभीर लक्षण हैं कि व्यक्ति सभी को संदेह नजर से देखे, खुद से बातें करे, बेवजह हँसना, असामान्य व्यवहार, हिंसक होना आदि।

जरूरी नहीं है कि मानसिक बीमारी से ग्रसित व्यक्ति में सभी लक्षण दिखाई दें। यह भी ध्यान देने वाली बात है कि केवल एक लक्षण का दिखना भी मानसिक बीमारी की पुष्टि नहीं करता है। इसलिए लक्षणों, व्यक्ति के व्यवहार को बारीकी से परखते हुए उसका इलाज शुरू करें।

जिला स्वास्थ्य समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक विष्णु प्रताप ने बताया कि जनपद  के कुल 165 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों(सीएचओ) को मानसिक स्वास्थ्य, वृद्धों की देखभाल, पेलिएटिव केयर, आँख, कान नाक,गले संबंधी बीमारियों, आकस्मिक उपचार संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी तरह आगे आने वाले दिनों में  वृद्धों की देखभाल और  पेलिएटिव केयर पर पाँच दिवसीय प्रशिक्षण तथा आँख, कान नाक,गले संबंधी बीमारियों, आकस्मिक उपचार पर पाँच दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आरोग्य मंदिर पर तैनात सीएचओ मानसिक स्वास्थ्य सहित कुल 12 तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का निदान और उपचार करते हैं। प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए ।

इस मौके पर  जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, प्रशिक्षक डा. प्रीति सिंह, डा.अंदलीब रिजवी सहित 27 प्रतिभागी सीएचओ मौजूद रहे।