'आयुष आपके द्वार' अभियान के अंतर्गत चिकित्सा स्वास्थ्य शिविर आयोजित



  • होम्योपैथिक विभाग, सीतापुर द्वारा आयोजित हुआ शिविर

मनवा(सीतापुर)। आयुष विभाग, उत्तर प्रदेश के तत्वाधान में 'आयुष आपके द्वार' अभियान के अंतर्गत जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ. किरन कुमारी दास के मार्गदर्शन में बुधवार को राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालय मनवा के पास प्राथमिक विद्यालयों मनवा, (प्रथम व द्वितीय ) में निःशुक्ल हेल्थ चेकअप कैंप, जागरूकता कैंप व दवा वितरण का आयोजन किया गया।

कैम्प का उदघाटन जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ. किरन कुमारी दास ने किया। जिसमें डॉ. महेश कुमार कनौजिया, डॉ. रिज़वाना, डॉ. शमशुल इस्लाम खान व डॉ. अवधेश द्विवेदी ने दर्जनों छात्र-छात्राओं व शिक्षकों का स्वास्थ प्रशिक्षण किया और उन्हें स्वास्थ से जुड़ी टिप्स की जानकारी भी दी। इस दौरान डॉ. किरन कुमारी दास ने बताया कि बदलते मौसम में बच्चे अपना खासा ध्यान रखें। मौसम बदलने के साथ ही बीमारियों का प्रकोप भी शुरू हो जाता है और सबसे पहले बच्चे ही इनकी चपेट में आते हैं। इसलिए इस मौसम में सर्दी-खांसी, जुकाम जैसे तरह-तरह के वायरल और दूसरी बीमारियों से बचने के लिए खासा ख्याल रखें।

वहीं डॉ. महेश कुमार कनौजिया ने साफ सफाई के संबंध में बच्चो को जागरूक किया। साथ ही डॉ. रिज़वाना ने महिला शिक्षकों एवं बालिकाओं को पर्सनल हाइजीन के बारे में अवगत कराया। डॉ. शमशुल इस्लाम खान ने बदलते मौसम में खान-पान के संबंध में बताया। डॉ.अवधेश द्विवेदी ने स्वच्छ्ता अभियान व संक्रामक रोगों के बारे में जानकारी प्रदान की। इसके अलावा फार्मासिस्ट प्रदीप शुक्ला, बृजेश कुमार सिंह व सुनील कुमार, अनिल कुमार ने सभी छात्रों को मुफ्त होम्योपैथिक दवाओं का वितरण किया किया।

शिविर के दौरान योग प्रशिक्षक राजदीप शुक्ल ने योग के संबंध में जानकारी दी व योगाभ्यास कराया।

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य अवधेश कुमार ने होम्योपैथिक विभाग को धन्यवाद दिया। जिला होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी डॉ. किरन कुमारी दास ने बताया कि इस तरह के स्वास्थ्य कैम्प सीतापुर के समस्त होम्योपैथिक चिकित्सालयों द्वारा आगे भी लगाए जाएंगे।