मोबाइल बैंकिंग ने बदला देश का परिवेश: वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना



  • एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक की अलीगंज शाखा का हुआ उद्घाटन
  • कस्बों में पहुंच एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक को बनाती है खास: वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना

लखनऊ(डेस्क) : भारत के अग्रणी स्मॉल फाइनेंस बैंक (एसएफबी), एयू एसएफबी ने लखनऊ में आज अपनी तीसरी शाखा का अलीगंज में परिचालन शुरू कर दिया है। इसका उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना के कर कमलों द्वारा हुआ।

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का यह लॉन्च बैंकिंग क्षेत्र में उभरती व्यावसायिक संभावनाओं को बढ़ावा देना और शहर भर में तकनीक-संचालित वित्तीय सेवाओं को लाने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। इस शाखा के शुभारंभ के साथ, एयू एसएफबी के पास अब पूरे उत्तर प्रदेश में कुल 20 बैंकिंग शाखाएं हैं।

इस खास अवसर पर बोलते हुए, उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा, “एयू एसएफबी की मजबूत वित्तीय स्थिति हमें इनकी मजबूत बुनियाद पर काफी भरोसा दिलाती है। इन्होंने एक बैंक के रूप में सात साल से भी कम समय में 80,000 करोड़ रुपये का जमा आधार बनाया है जबकि क्रेडिट डिपॉजिट रेश्यो 83% कायम रखा गया जो की सराहनीय है। इतने कम समय में एक लाख करोड़ की बैलेंस शीट बनाना भी बड़ी बात है। अलीगंज शाखा के साथ, बैंक 1050 बैंकिंग टचप्वाइंट के बेंचमार्क तक पहुंच गया है जो देश भर में और हमारे राज्य में उनकी विकास कहानी का प्रमाण है। मुझे यकीन है कि इस शाखा के लॉन्च से लखनऊ को काफी फायदा होगा क्योंकि लखनऊ वासियों को बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला मिलेगी। टीम एयू को शुभकामनाएं। ”

उत्तर प्रदेश में बैंकिंग सेवा पर ध्यान केंद्रित करते हुए, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के कार्यकारी निदेशक उत्तम टिबरेवाल ने कहा की, “उत्तर प्रदेश विशाल संभावनाओं वाला एक उभरता हुआ बाजार है। हम पिछले चार वर्षों से इस विकास यात्रा का हिस्सा हैं जब हमने राज्य को अपनी 'बदलाव' उन्मुख बैंकिंग की पेशकश शुरू की थी। जब से हमने लखनऊ में प्रवेश किया है,इस शाही शहर ने बहुत गर्मजोशी से हमारा स्वागत किया जो हमें शहर के साथ-साथ पूरे राज्य में अपनी ताकत को मजबूत करने के लिए प्रेरित करता है। राज्य में हमारा विस्तार इस सोच से प्रेरित है की अधिक से अधिक व्यक्तियों और व्यवसायों को हमारे उत्पादों और सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला का लाभ पहुच सके। हम सिर्फ शाखाएं नहीं खोल रहे हैं बल्कि हम निर्बाध, तकनीक-संचालित बैंकिंग अनुभवों के द्वार खोल रहे हैं।" यह ध्यान देने योग्य है कि एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ग्राहकों को मासिक ब्याज भुगतान शुरू करने वाला पहला बैंक था। यह ग्राहकों की सुविधा बढ़ाने के लिए प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें और विस्तारित बैंकिंग घंटे भी प्रदान करता है। तकनीक-आधारित बैंकिंग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए, एयू ने अपना डिजिटल बैंकिंग ऐप AU0101 लॉन्च किया और एक अभूतपूर्व 24x7 वीडियो बैंकिंग सेवा शुरू की। यह अपनी तरह की अनूठी सुविधा है जो वीडियो कॉल पर 400 से अधिक सेवा अनुरोधों को संबोधित करती है, जिससे ग्राहकों को घर बैठे अपनी बैंकिंग जरूरतों को पूरा करने की बेहतरीन सुविधा मिलती है।