परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की अफवाह फैलाने वालों पर हो सख्त कार्रवाई: डीजीपी



  • पुलिस महानिदेशक ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर मातहतों को दिए निर्देश
  • परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा को पुख्ता किया जाए

लखनऊ । उत्तर प्रदेश पुलिस आरक्षी सिविल पुलिस सीधी-2023 के पदों के लिए 17 और 18 फरवरी को सभी जिलों में परीक्षाएं आयोजित होंगी। परीक्षा को नकल विहीन एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने शनिवार को पुलिस मुख्यालय में ब्रीफिंग में अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिये हैं। डीजीपी ने कहा कि परीक्षा केंद्र पर आने वाले अभ्यर्थियों की कुल संख्या का आकलन कर पुलिस कर्मी यातायात और सुरक्षा-व्यवस्था का इंतजाम कर लिया जाये। परीक्षा केंद्रों पर सारी व्यवस्था एवं प्रबंध के लिए जिलाधिकारी और जिला प्रशासन के अधिकारियों संग समन्वय स्थापित कर इंतजाम कर लिया जाये। महत्वपूर्ण हॉट-स्पॉट पर क्यूआरटी टीमें तैनात की जाएं।

परीक्षा केन्द्रों पर आने वाले अभ्यर्थियों को परिवहन, आवास एवं भोजन की कोई समस्या न हो, इसकी भी व्यवस्था कर ली जाए। रेलवे, मेट्रो स्टेशन एवं बसों, टैक्सी स्टैण्ड तथा होटल एवं रेस्टोरेंट पर भीड़ प्रबंधन के लिए कार्ययोजना पहले से बना ली जाए। परिक्षा केंद्रों पर राजपत्रित अधिकारियों एवं मजिस्ट्रेटों की संयुक्त ड्यूटी लगाई जाए। महिला अभ्यर्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पर्याप्त संख्या में महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए। जनपदीय अभिसूचना तंत्र एवं सोशल मीडिया सेल को और अधिक सक्रिय एवं सतर्क रखा जाए। परीक्षा के संबंध में किसी भी प्रकार की अफवाह अथवा आपत्तिजनक तथ्यों पर तत्काल संज्ञान लेते हुए उसका खंडन किया जाए तथा दोषियों को चिन्हित कर कानूनी कार्रवाई की जाए। विभिन्न होटलों, धर्मशालाओं, पार्कों, बस स्टॉपों एवं रेलवे स्टेशनों पर अभ्यर्थियों की आवाजाही के मद्देनजर प्रभावी पुलिस व्यवस्था एवं गश्त सुनिश्चित की जाए। परीक्षा के संबंध में नियमित तिथि एवं समय पर कड़ी व्यवस्था की जाये। परीक्षा केंद्रों पर पुरुष एवं महिला पुलिस बल की पर्याप्त व्यवस्था तथा परीक्षा केंद्रों तक प्रश्नपत्रों एवं उत्तर पुस्तिकाओं को पहुंचाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाये।

इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, एसटीएफ एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।