आईडीए अभियान को लेकर जनप्रतिनिधियों को किया गया संवेदीकृत



लखनऊ - नगर पंचायत सभागार काकोरी में सोमवार को  सर्वजन दवा सेवन(आईडीए) अभियान को लेकर नगर पंचायत अध्यक्ष एवं सभासदों को संवेदीकृत किया गया।

इस मौके पर सीएचसी अधीक्षक डा. अवधेश कुमार ने प्रतिभागियों से कहा कि आप सभी लोग जनप्रतिनिधि हैं और जनसमुदाय में सम्मानीय हैं।  अभियान की सफलता में आपसे सहयोग अपेक्षित है। 10 फरवरी से  राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आईडीए अभियान चलेगा  जिसके तहत फाइलेरियारोधी दवाएं आइवरमेक्टिन, डाईइथाईल कार्बामजीन (डीईसी) और एल्बेंडाजोल खिलाई जाएंगी। आप लोग स्वयं भी दवा का सेवन करें और समुदाय को फाइलेरियारोधी दवा खाने के लिए प्रेरित करें।

समुदाय में लोगों को इस बात के लिए जागरूक करें कि दवाएं  पूरी तरह सुरक्षित हैं और फाइलेरियारोधी दवाओं का सेवन करके ही  फाइलेरिया बीमारी से बचा जा सकता है। यह मच्छर से होने वाली बीमारी है और लाइलाज है। इसका केवल प्रबंधन किया जा सकता है। समुचित प्रबंधन और देखभाल के अभाव में व्यक्ति दिव्यांग हो जाता है।

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का सहयोग करें। दवाएं खाली पेट नहीं खानी है और दो वर्ष से कम के बच्चों, गर्भवती और अति गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्तियों को छोड़कर सभी को खानी है।

दवा खाने के बाद किसी-किसी को जी मिचलाना, चक्कर या उल्टी आना, सिर दर्द, खुजली की शिकायत हो सकती है, ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। ऐसा शरीर में फाइलेरिया के परजीवी होने से हो सकता है, जो दवा खाने के बाद मरते हैं। ऐसी प्रतिक्रिया कुछ देर में स्वतः ठीक हो जाती है। यदि फिर भी दिक्कत रहती है तो आशा कार्यकर्ता या रैपिड रिस्पॉन्स टीम(आरआरटी)  से संपर्क करें।

नगर पंचायत अध्यक्ष  रोहित साहू ने यह विश्वास दिलाया कि समस्त जनप्रतिनिधि फाइलेरिया कार्यक्रम में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करेंगे एवं  सभी सभासद अपने क्षेत्र में स्वयं भी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ फाइलेरियारोधी दवा खाकर कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

इस मौके पर अपर शोध अधिकारी पीसी पांडे, स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी राजेश सिंह और बीसीपीएम प्रद्युम्न मौर्य मौजूद रहे।