निक्षय पोषण योजना के तहत दो किश्तों में दी जाएगी राशि



लखनऊ- राष्ट्रीय क्षय (टीबी)उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत अब तक टीबी रोगियों को निक्षय पोषण योजना के तहत पोषण के लिए 500 रुपये की राशि इलाज के दौरान हर माह उनके खाते में भेजी  जाती थी लेकिन सरकार ने इसमें बदलाव किया है। अब निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान दो किश्तों में राशि टीबी मरीज के खाते में भेजी जाएगी। यह जानकारी जिला क्षय रोग अधिकारी डा. ए.के.सिंघल ने दी।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में शासन से निर्देश प्राप्त हुए हैं। इसके तहत एक जनवरी 2024 से टीबी के जो भी मरीज नोटिफ़ाइड किए जाएंगे उन्हें दो किश्तों में राशि दी जाएगी। टीबी मरीज के नोटिफ़ाइड होते ही 1500 रुपये की पहली किश्त उसके खाते में भेज दी जाएगी। इसके बाद 84 दिन पूरे होने के बाद 1500 रुपये की दूसरी किश्त जारी की जाएगी।

जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि सामान्यतः टीबी रोगियों का इलाज छह माह तक चलता है। जिसके तहत 3000 रुपये, पाँच किश्तों में दिए जाते थे।

जिला क्षय रोग अधिकारी का कहना है कि तीन महीने की एकमुश्त राशि एडवांस में दिए जाने से टीबी रोगी इसका उपयोग समय से और सही से कर पाएंगे। इसके साथ ही विभाग पर भी बोझ कम पड़ेगा।

टीबी का पोषण से गहरा संबंध है । चाहे वह पल्मोनरी हो या एक्स्ट्रा पल्मोनरी। टीबी मरीजों को खान-पान का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि नियमित दवाओं के सेवन के साथ संतुलित और पौष्टिक भोजन का सेवन जरूरी होता है।