राम मंदिर के तीन गुबंद बनकर तैयार



  • श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जारी की नई तस्वीरें

अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य  राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारियों को लेकर मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। मंदिर के भूतल का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अब प्रथम तल के निर्माण कार्य को गति दी जा रही है।

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने शुक्रवार को राममंदिर निर्माण की ताजा तस्वीरें जारी की हैं। तस्वीरों में मंदिर के प्रथम तल, गुबंद आदि के निर्माण की प्रगति दर्शायी गई है। राममंदिर का प्रथम तल करीब 70 फीसदी तैयार हो चुका है। राममंदिर के तीन गुंबद भी बनकर तैयार हैं, चौथे गुबंद का निर्माण चल रहा है। राममंदिर में कुल पांच गुबंद बनाए जाने हैं। निर्माण कार्य में लगी कार्यदायी संस्था एलएंडटी के 600 वर्कर अलग-अलग शिफ्ट में कार्य कर रहे हैं।

प्राण -प्रतिष्ठा के पहले मंदिर के प्रथम का कार्य लगभग 80 प्रतिशत पूरा कर लिया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मानें तो जनवरी माह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्य पूरा हो जाएगा। उसके बाद मंदिर के प्रथम तल पर बन रहे अष्टकोणीय गर्भगृह में श्रीराम, माता सीता और अनुज लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न के साथ राम दरबार स्थापित किया जाएगा।