विधानसभा चुनावों में बीजेपी की जीत के बाद शेयर मार्केट नई ऊंचाई पर



नई दिल्ली। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत के बाद पीएसयू शेयरों में सोमवार को 900 अंकों से अधिक की तेजी आई और यह नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। बीएसई सेंसेक्स 928 अंक ऊपर 68,409 अंक पर नई ऊंचाई पर है।

मिली जानकारी के अनुसार पीएसयू शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी आई। एचपीसीएल 8 फीसदी ऊपर, एनएलसी 6 फीसदी ऊपर, बीईएल 5 फीसदी, गेल 5 फीसदी, न्यू इंडिया एश्योरेंस 5 फीसदी, आईओसी 5 फीसदी, आरवीएनएल 4 फीसदी, इरकॉन 4 फीसदी ऊपर, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 4 फीसदी, आरईसी 4 फीसदी, इंजीनियर्स इंडिया 4 फीसदी, ओआईएल 4 फीसदी, बीपीसीएल 4 फीसदी, यूनियन बैंक 4 फीसदी, ओएनजीसी 4 फीसदी, एनबीसीसी 4 फीसदी और एलआईसी 4 फीसदी ऊपर है।

वहीं अदानी ग्रुप के शेयरों में भी बढ़त हुई। अदानी एंटरप्राइजेज में 6 फीसदी, अदानी पोर्ट्स में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। अडानी ग्रीन 7 फीसदी ऊपर है। सेंसेक्स के शेयरों में एलएंडटी 4 फीसदी और एसबीआई 3 फीसदी ऊपर है।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा कि राज्य चुनाव के नतीजे नए सिरे से उम्मीदें पैदा कर सकते हैं और बाजार में और तेजी ला सकते हैं।

बाजार को राजनीतिक स्थिरता पसंद है। बाजार के नजरिए से नतीजे उम्मीद से बेहतर रहे। पिछले चार सत्रों के दौरान 500 अंकों की तेजी के साथ बाजार ने पहले ही भाजपा की जीत के संकेत दे दिए थे। लेकिन माहौल इतना उत्साहपूर्ण है कि रैली जारी रहेगी। शेयरों में व्यापक रैली की संभावना है।

उन्होंने कहा कि निकट अवधि में बाजार बुनियादी बातों को नजरअंदाज करेगा और ऊपर जाएगा, लेकिन जल्द ही ऊंचे मूल्यांकन से कुछ बिकवाली शुरू हो जाएगी। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि चार प्रमुख राज्यों में से तीन में भाजपा की शानदार जीत से बाजार की तेजी की भावना और मजबूत होगी। इस बीच, मेगा-कैप ने अन्य लार्ज-कैप, मिड-कैप और स्मॉल-कैप से कमजोर प्रदर्शन किया है।