परिवार नियोजन सेवाओं को और बेहतर बनाने को काउंसलिंग पर दें जोर : एसीएमओ



  • पीएसआई के सहयोग से परिवार नियोजन में निजी अस्पतालों की भागीदारी बढ़ाने को लेकर समन्वय व क्षमता वर्धन बैठक

मथुरा । निजी अस्पताल हेल्थ मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस) पोर्टल पर डाटा अपलोड कर स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बना सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पापुलेशन सर्विसेज इंटरनेशनल (पीएसआई) इंडिया संस्था के सहयोग से बुधवार की देर शाम हुई बैठक में परिवार नियोजन कार्यक्रम पर भी चर्चा हुई।

 शहरी परिवार कल्याण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के उद्देश्य से निजी क्षेत्र के संबद्ध सेवा प्रदाताओं के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सीएमओ कार्यालय में बैठक की। बैठक में निजी अस्पतालों के परिवार नियोजन कार्यक्रम में बेहतर तरीके से सहयोग को लेकर चर्चा हुई। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डॉ. चित्रेश व डॉ. अमित कश्यप ने बैठक में शामिल निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों से कहा कि वह समय से एचएमआईएस पोर्टल पर डाटा अपलोड करें । उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र में परिवार नियोजन को लेकर दी जा रही सेवाओं का डाटा हमें नहीं मिल पा रहा है। एसीएमओ ने डाटा की महत्ता को समझाते हुए कहा कि सही डाटा मिलने से कल्याणकारी योजनाओं को बनाने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत दी जाने वाली विभिन्न सेवाओं के बारे में पहले लाभार्थी की काउंसलिंग करना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें इस पर जोर देना चाहिए, जिससे कि लाभार्थी उस साधन के फायदे को समझ सकें। यदि किसी को दुष्प्रभाव सामने आते हैं तो लाभार्थी तुरंत आकर बताएं और उनकी समस्या का समाधान किया जाए। इससे परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ेगा और वह इसका फायदा ले पाएंगे।

 बैठक में राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. अमित व फौजिया ने बताया कि जनपद में अभी 81 अस्पताल हमारे साथ जुड़कर काम कर रहे हैं। सभी अस्पतालों को समय से रिपोर्टिंग करनी चाहिए। बैठक में जिला एचएमआईएस ऑपरेटर रफीक, पीएसआई इंडिया के अनिल द्विवेदी, पंकज आदि उपस्थित रहे।