फाइलेरिया रोगियों की पहचान के लिए चल रहा नाइट ब्लड सर्वे



  • पहाड़पुर के प्रधान ने पहले खुद जांच कराकर लोगों को रक्त के नमूने देने के लिए किया तैयार

लखनऊ - राष्ट्रीय फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत फाइलेरिया रोगियों की पहचान के लिए जनपद में एक से 10 नवंबर तक नाइट ब्लड सर्वे (एनबीएस) चल रहा है। इसी क्रम में बुधवार को बक्शी का तालाबब्लॉक के ग्राम पंचायत पहाड़पुर में एनबीएस आयोजित किया गया। पहाड़पुर में जनजाति समुदाय के लोग भी रहते हैं । एनबीएस के दौरान समुदाय ने रक्त का नमूना देने से इंकार कर दिया। इसके बाद ग्राम प्रधान संतोष कुमार तथा आशा कार्यकर्ता ने राधाना अवस्थी और जग्गा देवी तथा फाइलेरिया नेटवर्क के सदस्य राजाराम, रामश्री सहित अन्य सदस्यों द्वारा जनजाति समुदाय के लोगों से बात की गई और उन्हें समझायातथा ग्राम प्रधान सहित सभी ने अपने रक्त की जांच जनजाति समुदाय केसामने कराई तब समुदाय के  लोग  रक्त का नमूना देने के लिए तैयार हुया।

इस मौके पर कुल122लोगों के रक्त के नमूने लिए गए। इस अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इटौंजा केलैब टेक्नीशियन संतोष कुमार, लैब अटेंडेंट अरविंद कुमार,बीएसडब्ल्यू अनूप कुमार प्रवीण अवस्थी और रवि मित्रा के  द्वारा  रक्त के नमूने लेकर  स्लाइड बनाई गई हैं।

इसी क्रम में मोहनलालगंज ब्लॉक के धनुआसांड गाँव के ठाकुरद्वारा में एनबीएस के तहत 78 लोगों के रक्त के नमूने लेकर स्लाइड बनाई गई।
जिला मलेरिया अधिकारी डा. रितु श्रीवास्तव का कहना है कि ग्राम प्रधान जैसे लोग इस तरह से स्वास्थ्य विभाग् की मदद करें तो फाइलेरिया ही नहीं हम किसी भी बीमारी पर आसानी से काबू पा सकते हैं | इसके साथ ही आशा कार्यकर्ता और फाइलेरिया रोगी नेटवर्क के सदस्य प्रशंसा के पात्र हैं। लोगों को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए स्वास्थ्य विभाग् का सहयोग करना चाहिए और जब भी फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन करने के लिए अभियान चलाया जाए तो अभियान के दौरान फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन जरूर करें। वैसे यदि एनबीएस की बात करें तो अभी तक जनपद में कुल 12,100  लोगों के रक्त के नमूने लिए गए हैं।