कार्यों में ढिलाई बरतने बरतने वाले बख्शे नहीं जाएंगे : डॉ. हीरा लाल



  • ग्रेटर शारदा सहायक समादेश क्षेत्र विकास परियोजना के अधिकारियों की बैठक
  • मंडल में उप निदेशक की अध्यक्षता में समिति गठित कर कराएँ समस्याओं का निस्तारण

लखनऊ । ग्रेटर शारदा सहायक समादेश क्षेत्र विकास प्राधिकारी/परियोजना के अर्न्तगत प्रक्षेत्र विकास कार्यों में गति लाने के लिए अध्यक्ष एवं प्रशासक ग्रेटर शारदा सहायक समादेश क्षेत्र विकास परियोजना/प्राधिकारी डा. हीरा लाल की अध्यक्षता में समादेश मुख्यालय भवन में बैठक हुई ।  

बैठक में राजीव यादव अपर आयुक्त, अंजली सोनी मुख्य वित्तीय सलाहकार, संजय त्रिपाठी अधीक्षण अभियंता के अलावा समस्त मण्डलों के उप निदेशक ने भाग लिया। इसके साथ ही जिन इकाइयों के प्रक्षेत्र विकास कार्य की प्रगति धीमी है उन इकाइयों से जुड़े कान्ट्रैक्टर भी मौजूद रहे । कान्ट्रैक्टर ने  कार्यों में आ रही कठिनाइयों से अध्यक्ष एवं प्रशासक को अवगत कराया। डा. हीरा लाल ने उनकी समस्याओं को विस्तारपूर्वक सुना और उप निदेशकों को निर्देशित किया कि क्षेत्र से आने वाली समस्याओं का तत्काल निराकरण करायें तथा कार्य में अपेक्षित प्रगति लायें । समस्याओं के निराकरण के लिए प्रशासक द्वारा संयुक्त निदेशक को निर्देशित किया गया कि वह प्रत्येक मण्डल में उप निदेशक की अध्यक्षता में एक समिति का गठन करायें जिसमें भूमि संरक्षण अधिकारी एवं क्षेत्रीय अधिकारी सदस्य होंगे, जो कान्ट्रैक्टर एवं कृषकों की समस्याओं का निराकरण करायेंगे। प्रशासक द्वारा समस्त उप निदेशकों को निर्देश दिये गये कि सभी स्टेक होल्डर के साथ बैठक की जाये, जिससे सामंजस्य स्थापित करके कार्य में प्रगति लायी जा सके। फील्ड स्तर के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह स्वयं के कर्तव्य एवं दायित्व की सूची तैयार करेंगे तथा उसी के अनुरूप कार्य सुनिश्चित करेंगे। यह भी निर्देशित किया कि जिन कठिनाइयों का  विभाग स्तर से निस्तारण नहीं किया जा सकता है उसे शासन से निस्तारित कराया जाये।

डॉ. हीरा लाल ने निर्देशित किया कि प्रत्येक कार्य की एक समय-सीमा बनायी जाये तथा प्रत्येक कार्य को उक्त समय-सीमा के अंर्तगत पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाये। उप निदेशक को निर्देशित किया कि वह अपने अधीनस्थ इकाइयों में भ्रमण करें तथा इकाइयों में आने वाली समस्याओं को दूर करायें। इसके साथ ही कार्यालयों की साफ-सफाई, समस्त कर्मचारियों के सेवा अभिलेखों को पूर्ण किया जाये, सेवा निवृत्त होने वाले अधिकारी/कर्मचारी का विशेष ध्यान रखा जाये, सेवानिवृत्त कर्मचारी को उसके समस्त देयक, पेंशन, जीपीएफ आदि सेवानिवृत्ति के दिन ही देना सुनिश्चित किया जाये। अध्यक्ष एवं प्रशासक ने यह भी निर्देशित किया कि समस्त उप निदेशक अपने अधीनस्थ इकाईयों के भूमि संरक्षण अधिकारी के साथ मासिक बैठक करें एवं उनकी समस्याओं को निस्तारित करे। सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि कार्यालय की स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाये। कार्यालय की भूमि पर वृक्षारोपण कराया जाये। प्रशासक द्वारा समस्त उप निदेशकों को निर्देशित किया गया कि जो वाहन निष्प्रयोज्य हालत में हैं उनका वर्तमान शासनादेश के अनुसार नीलामी अथवा स्क्रैप की कार्यवाही 15 दिन के भीतर पूर्ण कर ली जाये। उन्होंने फील्ड स्तर के कर्मचारियों को समय-सीमा के भीतर कार्यो को करने के लिए निर्देशित किया तथा यह भी निर्देश दिये कि भुगतान अथवा अन्य किसी प्रकार की समस्या आने पर तत्काल उसका निराकरण करायें अन्यथा लापरवाह अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। अध्यक्ष एवं प्रशासक ने पाक्षिक रूप में समस्त भूमि संरक्षण अधिकारी एवं मासिक रूप में समस्त उप निदेशकों की बैठक के निर्देश जारी किये, जिसमें प्रत्येक माह प्रक्षेत्र विकास कार्यों एवं अन्य कार्यों की समीक्षा की जायेगी।