जिला पोषण समिति की बैठक आयोजित



लखनऊ - जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के निर्देशन में बृहस्पतिवार को  मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति/जिला कन्वर्जेन्स प्लान समिति की बैठक हुई ।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा अति गंभीर कुपोषित (सैम) बच्चों के पोषण प्रबंधन,छह दवाईयों की उपलब्धता, ग्राम  स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषणदिवस (वीएचएसएनडी) सत्र का माइक्रोप्लान स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार कर बाल विकास परियोजना अधिकारियों के साथसाझा करनेपर चर्चा हुई। इसके साथ ही मुख्य विकास अधिकारी ने  सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर ग्रोथ मॉनिटरिंग डिवाईसेज की उपलब्धता, खराब परफॉरमेंस वाली आंनगबाड़ी कार्यकर्ताओं को दंडित करने तथा बेहतर कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  को पुरस्कृत करने के निर्देश दिये। इसके अलावा  पूर्व की बैठक में जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में सैम बच्चों के अभिभावकों को पपीते एवं केले के पौधे देने की भी समीक्षा की गयी।  

बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार द्वारा अवगत कराया गया किबाल विकास परियोजना अधिकारियों द्वारा 909 सैम बच्चों के अभिभावकों को पपीते एवं केले के पौधे उपलब्ध कराये गये इसके साथ ही जिला कार्यक्रम अधिकारी ने नवम्बर माह में आंगनबाड़ी केन्द्र में पंजीकृत तीन से छह साल  के बच्चों के लिए प्रारंभ होने वाली हॉट-कुक्ड मील योजना के बारे में विस्तृत जानकारी उपस्थित समस्त अधिकारियों के साथ साझा किया गया।

बैठक में जिलास्तरीय अधिकारियों, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी और सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।