एक अक्टूबर 2023 से चल रहा आयुष्मान कार्ड बनाने का विशेष अभियान



  • विशेष अभियान में अब तक बने लगभग 1.18 लाख पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड
  • आयुष्मान एप के माध्यम से भी बनेंगे आयुष्मान कार्ड
  • प्ले स्टोर से डाउनलोड करें आयुष्मान ऐप  

लखनऊ - आयुष्मान भारत योजना जन आरोग्य योजना के तहत अब वह परिवार भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं जिनके पास पात्र गृहस्थी राशन कार्ड है और परिवार में छह या छह से अधिक सदस्य हैं एवं शासन के द्वारा उपलब्ध करायी गयी सूची में उनका नाम है। इसके साथ ऐसे पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारक जिनमें सिर्फ 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के वरिष्ठजन ही अंकित हैं, भी इस योजना के दायरे में आ गए हैं। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने दी। उन्होंने बताया कि जनपद में 1 अक्टूबर से आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का अभियान चल रहा है। जिसके तहत 19 अक्टूबर तक लगभग 1.18 लाख पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि इस अभियान में एक विशेष बात और जोड़ दी गई है कि अब लाभार्थी प्ले स्टोर पर उपलब्ध आयुष्मान ऐप पर अपने मोबाइल नम्बर पर ओ.टी.पी. प्राप्त कर लॉगिन करते हुए आयुष्मान कार्ड स्वयं या अन्य किसी के सहयोग से भी बना सकते हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने आयुष्मान ऐप की जानकारी  देते हुए बताया कि लाभार्थी को  सबसे पहले प्ले स्टोर के लिंक https://play.google.com/store/apps/details?id=com.beneficiaryapp पर जाना होगा एवं ऐप इंस्टाल करने के बाद ऐप पर दाहिनी तरफ बॉक्स में लाभार्थी (Beneficiary) विकल्प को टिक करके अपना मोबाइल नंबर डालें और वेरीफाई पर क्लिक करें एवं दिए गए कैप्चा को डालकर लॉग इन करें। लॉग इन होने के बाद स्क्रीन में राज्य का नाम, योजना का नाम-पीएजेवाई, अपने जनपद को चुने। सर्च बाई के विकल्प में प्रदर्शित फैमिली आईडी को चुने जिसके बाद फैमिली आईडी के विकल्प में राशन कार्ड संख्या डालें और बॉक्स में दाहिनी तरफ दिए गए आइकन को क्लिक करें। यदि परिवार योजना के तहत पात्रता रखता है तो परिवार के सभी सदस्यों की सूची खुल जाएगी। यदि परिवार के योजना के तहत पात्रता नहीं रखता है तो स्क्रीन पर “नो बेनिफिशियरी फाउंड” सन्देश आएगा। जिस व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनाना है उस सदस्य के सामने दिए गए। “इडेंटिफ़ाइड”  पर क्लिक करें, उसके बाद एक बॉक्स खुलेगा, जिसमें आधार संख्या के सामने “वेरिफाई” पर क्लिक करें एवं “आधार ओटीपी”  के विकल्प को चुनें जिसके बाद “कंसेन्ट फॉर्म” का बॉक्स खुलेगा, बॉक्स में सबसे नीचे दिए गये  विकल्प पर टिक करें और बॉक्स के दाहिने ओर “अलाऊड” बटन पर क्लिक करें। लाभार्थी के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल पर प्राप्त “ओटीपी” को डालें। लाभार्थी से संबंधित सूचना एवं फ़ोटो खुल जाएगी। पेज के दाहिनी तरफ कैप्चर फ़ोटो को नीचे दिए गए आइकन पर क्लिक कर मोबाइल के कैमरे के माध्यम से लाभार्थी की फ़ोटो कैप्चर कर “जारी” बटन पर क्लिक करें।

पेज में दिए गए अन्य विवरण में सबसे पहले लाभार्थी अपना क्रियाशील मोबाइल नंबर अंकित कर उसे वेरिफाई करेंगे यदि लाभार्थी परिवार में वर्तमान में कोई क्रियाशील मोबाइल नम्बर उपलब्ध नहीं है तो “नो” का विकल्प चुनते हुए लाभार्थी की अन्य सूचना भरें और “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। फ़ोटो के नीचे दिए गए मैचिंग स्कोर 80 फीसद या उससे अधिक होने पर बॉक्स खुलेगा, जिसमें “ई केवाईसीसी” पूरा हो गया का संदेश आएगा | इसके बाद यह संदेश आएगा कि “कुछ समय बाद आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें। फिर “डाउनलोड कार्ड” बटन पर क्लिक कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उक्त डाउनलोड किए गए कार्ड को लाभार्थी प्रिन्ट कर सकते हैं या मोबाइल पर सेव कर सकते हैं।
आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डा. संदीप सिंह ने बताया कि आयुष्मान योजना के अन्तर्गत कुल 2250 बीमारियों का इलाज नि:शुल्क किया जाता है।  इस योजना के तहत निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए  जनपद में कुल 306 सरकारी एवं निजी चिकित्सालय सूचीबद्ध हैं।