विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर आशा कार्यकर्ताओं को किया गया प्रशिक्षित



  • आयुष्मान कार्ड और आभा कार्ड के बारे में भी दी गई जानकारी

लखनऊ - जनपद में तीन से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 16 से 31 अक्टूबर तक दस्तक अभियान चलाया जाएगा।  इसी क्रम में काकोरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आशा कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित हुया। इसके साथ ही उन्हें आयुष्मान कार्ड और आभा कार्ड को लेकर भी प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में चिकित्सा अधीक्षक डा. अवधेश कुमार ने आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि संचारी रोगों से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि यह आप की जिम्मेदारी है। लोग अगर जागरूक हो जाएंगे तो संचारी रोगों का प्रसार भी नहीं होगा। दस्तक अभियान के तहत आईएलआई, टीबी, फाइलेरिया के मरीजों की सूची बनाकर ब्लॉक पर प्रेषित करें।

इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने आशा कार्यकर्ताओं से कहा कि लोगों को मच्छरजनित परिस्थितियों को उत्पन्न न करने के लिए जागरूक करें। उन्हें इस बात की जानकारी दें कि कहीं भी पानी न इकट्ठा होने पाए चाहे वह पुराने बर्तन हों, टायर हो या गमले की प्लेट या ट्रे हो। अगर पानी  इकट्ठा है तो मच्छर का लार्वा पनप सकता है | इसलिए सावधानी बरतें।

बीसीपीएम प्रद्युम्न कुमार मौर्य ने आशा कार्यकर्ताओं से कहा कि वह अपने क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनवाएं। कोई भी लाभार्थी छूटने न पाए। अब आयुष्मान एप के माध्यम से भी लाभार्थी अपना  आयुष्मान कार्ड घर बैठे स्वयं बना सकते हैं। इस बात की जानकारी लाभार्थी  को दें। इसके साथ ही इस बात से अवगत कराएं कि यह भी बताएं कि जिन लाभार्थियों के पास सफेद राशन कार्ड है और परिवार में अधिकतम छह सदस्य हैं वह भी आयुष्यमान भारत योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाकर इस योजना का आभ ले सकते हैं।

बीसीपीएम ने कहा कि आयुष्मान कार्ड के साथ ही आभा कार्ड के बारे में भी लोगों को जागरूक करें और उनका आभा कार्ड बनाएं। समुदाय को आभा कार्ड के फायदे बताएं।

इस प्रशिक्षण में कुल 85 आशा कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया।