जनपद में हुई आयुष्मान भवः अभियान की शुरुआत



  • अभियान के दौरान आयोजित होंगी कई गतिविधियां
  • चार निक्षय मित्रों को किया गया सम्मानित  

लखनऊ - राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ‘आयुष्मान भव:’ अभियान का शुभारंभ किया। जिसका सजीव प्रसारण जिला चिकित्सालय सहित सभी सीएचसी, पीएचसी, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर किया गया। इसी क्रम में  बुधवार को शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अलीगंज में उत्तरी विधान सभा क्षेत्र के विधायक डा. नीरज बोरा ने जनपद में अभियान का शुभारंभ  किया।

विधायक ने कहा कि समाज के हर व्यक्ति को स्वस्थ रखना एवं समाज के अंतिम पायदान के व्यक्ति तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है । इसी उद्देश्य के साथ प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की जिसके तहत लोग सरकारी के साथ निजी अस्पतालों में भी इलाज करा सकते हैं।

अभियान की जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने बताया कि आयुष्मान भव: अभियान बहुत ही महत्वपूर्ण अभियान है। इस अभियान का उद्देश्य सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज है। इस अभियान के तहत स्वास्थ्य संबंधी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार कर उनकी जानकारी आम जनता तक पहुंचाई जाई जिससे कि वह स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा पाएं।

इस अभियान की शुरुआत 17 सितंबर से होगी जिसके तहत सेवा पखवाड़ा आयोजित होगा जिसमें विभिन्न विभागों के सहयोग से तहसील, सीएचसी और जिला मुख्यालय पर स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर और अंगदान संकल्प का आयोजन किया जाएगा।

इसके अलावा “आयुष्मान आपके द्वार 3.0” की शुरुआत होगी जिसके तहत छूटे हुए लोगों के आयुष्मान कार्ड बनवाए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान हर शनिवार को हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर तथा रविवार को सीएचसी पर आयुष्मान मेले का आयोजन अलग अलग थीम के साथ होगा। इसके माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जागरूक किया जाएगा एवं सेवाएं दी जाएंगी। इसके माध्यम से लोगों को संचारी एवं गैर संचारी रोगों सहित मातृ एवम बाल स्वास्थ्य के  बारे में जागरूक किया जाएगा एवं सेवाएं दी जाएंगी। इसके साथ ही प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत, निक्षय मित्रों को भी सम्मानित किया जाएगा।

आयुष्मान ग्राम/नगरीय वार्ड  के तहत उन ग्राम पंचायतों को सम्मानित किया जाएगा जहां पर पाँच साल से अधिक आयु के सर्वाधिक पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड और  आभा आईडी बनी हो। 30 साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति की मधुमेह एवं रक्तचाप की जांच हुई हो । 1000 की जनसंख्या पर कम से कम 30 संभावित क्षय रोगियों की जांच हुई हो। 85 फीसद क्षय रोगियों का सफलतापूर्व इलाज हुआ हो। इसके अलावा दो अक्टूबर को विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं और योजनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ग्राम एवं वार्ड स्तर पर ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति व नगरीय स्थानीय निकाय के नेतृत्व में आयुष्मान सभा का आयोजन किया जाएगा।

इस अवसर पर चार निक्षय  मित्रों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आर. एन. सिंह, डा.ए.के.सिंघल, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.ए.पी. सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, सीएचसी अधीक्षक डा.सोमनाथ सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश यादव, जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक विष्णु प्रताप, सीएचसी का स्टाफ, आशा कार्यकर्ता और आमजन मौजूद रहे।

इसी क्रम में आयुष्मान भव: अभियान की शुरुआत काकोरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी) पर मलिहाबाद विधायक जया देवी ने की। इस मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष रोहित साहू, सीएचसी अधीक्षक डा.अवधेश, बीसीपीएम प्रद्युम्न मौर्य और सीएचसी का स्टाफ मौजूद रहा। इसके साथ ही अन्य सभी शहरी एवं ग्रामीण सीएचसी पर आयुष्मान भव: अभियान की शुरुआत को लेकर कार्यक्रम आयोजित हुये।