आंगनबाड़ी कार्यकर्ता यशोदा माँ के रूप में बच्चों का पालन पोषण करें: बेबी रानी मौर्य



  • महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री ने मोबाइल आंगनबाड़ी केन्द्र को हरी झंडी दिखा कर किया रवाना
  • कुपोषण पर वार, लखनऊ है तैयार

लखनऊ - छठवें राष्ट्रीय पोषण माह के आयोजन के क्रम में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के तत्वावधान एवं हिमालयन इन्स्टीट्यूट के सहयोग से हार्टफुलनेस इंस्टीट्यूट बाबूजी मेमोरियल आश्रम में सोमवार को कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रदेश की महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री बेबी रानी मौर्य ने किया। इस अवसर पर उन्होंने मोबाइल आंगनबाड़ी केन्द्र को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  
इस अवसर पर बेबी रानी मौर्य ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एक दिव्य जननी है, वह यशोदा माँ के रूप में बच्चों का पालन पोषण करें, जिससे वह बड़े होकर कुपोषण रूपी राक्षस का संहार कर सके।

महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री ने पोषण माह के दौरान स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कृत करने के निर्देश जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये। इसके साथ ही मेरे देश कार्यक्रम के माध्यम से जनमानस को संस्कार देने की बात कही। उन्होंने प्रधानमंत्री का दो मिनट का उद्बोधन प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र पर प्रसारित करने के निर्देश भी दिये।

इस अवसर पर महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने नारी की महिमा का मंडन किया। राज्यमंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र में पढ़ने वाला प्रत्येक बच्चा आत्मनिर्भर भारत की नींव है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि जनपद लखनऊ में नवाचार के रूप में प्रधानमंत्री के दिशा निर्देश के अन्तर्गत न्यूट्रीशन मॉनीटर नियुक्त किये गये हैं, कुपोषण को मिटाने के लिए कुपोषण पर वार, लखनऊ है तैयार का नारा दिया गया है।

इस अवसर पर लखनऊ की समस्त बाल विकास परियोजना की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रमाणपत्र के साथ-साथ एप्रेन भी दिये गये तथा जनपद लखनऊ के पोषण ट्रैकर पर शत प्रतिशत फीडिंग करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत किया गया।

इस मौके पर जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा लिखित विभागीय दिग्दर्शिका पुस्तक का विमोचन मंत्रीगणों द्वारा किया गया।अतिथियों ने श्री अन्न से बने व्यंजनों के स्टाल का अवलोकन किया।

इस अवसर पर हिमालयन इन्स्टीट्यूट की निदेशक समता बाखला, निदेशालय बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहारके उपनिदेशक, जफर अहमद खान, हार्टफुलनेस इन्टीट्यूट बाबूजी मेमोरियल आश्रम से शालिनी मेहरोत्रा, जिला परियोजनाओं के बाल विकास परियोजना अधिकारी, सुपरवाइजर और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहीं।