वायकॉम 18 ने पांच साल के लिए हासिल किए बीसीसीआई के मीडिया राइट्स



मुंबई - भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगले पांच साल (2023-2028) के लिए मीडिया अधिकारों की नीलामी ई-ऑक्शन के जरिए कर दी है। वायकॉम18 ग्रुप ने ये राइट्स अपने नाम किए हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया पर यह जानकारी दी है।

भारत में होने वाले घरेलू क्रिकेट मैचों के लिए टीवी और डिजिटल मीडिया के राइट्स बिक गए हैं। शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, अगले 5 वर्षों के लिए टीवी और डिजिटल दोनों के लिए बीसीसीआई मीडिया अधिकार जीतने के लिए वॉयकाम18 को बधाई। भारतीय क्रिकेट दोनों ही क्षेत्रों में आगे बढ़ता रहेगा क्योंकि आईपीएल और डब्ल्यूपीएलटी20 के बाद हम बीसीसीआई मीडिया राइट्स के साथ साझेदारी भी बढ़ाएंगे।

वॉयकाम18, जो अपने टीवी चैनल स्पोर्ट्स18 और डिजिटल प्लेटफॉर्म जियो सिनेमा के माध्यम से प्रसारण जगत में एक नया नाम है, 2027 तक महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के टीवी और डिजिटल अधिकारों का भी धारक है। इसके पास क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका मैचों के भारत में 2024-31 तक प्रसारित होने वाले मैचों का भी अधिकार है।

वॉयकाम18 ने डिज्नी स्टार से बीसीसीआई के द्विपक्षीय मीडिया अधिकार ले लिए हैं, जिसने 2018-23 चक्र के लिए 6138 करोड़ रुपये में टेलीविजन और डिजिटल अधिकार जीते थे। डिज़्नी स्टार ने देश में भारतीय क्रिकेट के प्रसारण के 2012-18 चक्र के अधिकार 3851 करोड़ रुपये में जीते थे।

जय शाह ने अगले पोस्ट में लिखा इतने वर्षों तक साथ देने के लिए स्टार इंडिया और डिज्नी प्लस हॉटस्टार का बहुत-बहुत धन्यवाद। आपने दुनियाभर में भारतीय क्रिकेट को उसके फैंस के बीच पहुंचाने में बहुत अहम योगदान दिया है।

बीसीसीआई ने द्विपक्षीय मीडिया अधिकारों के लिए ई-नीलामी का विकल्प चुना, जिसमें भारत डिजिटल और शेष विश्व टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए आधार मूल्य 25 करोड़ रुपये और भारतीय टेलीविजन अधिकारों के लिए 20 करोड़ रुपये है, जो कि आईपीएल मीडिया अधिकारों के रुझान को जारी रखता है।

इससे 2023-28 चक्र के लिए कुल 88 मैचों के लिए संयुक्त अधिकार मूल्य 45 करोड़ रुपये प्रति मैच हो गया है। वॉयकाम18 का भारत के मैच दिखाने का चक्र 22-27 सितंबर तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से शुरू होगा, जो पुरुष वनडे विश्व कप से पहले एक तैयारी श्रृंखला है।