बाल आयोग के अध्यक्ष ने पोषण के साथ दिया फाइलेरिया उन्मूलन का संदेश



  • शिवपुर सहबाजगंज आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्भवती की गोदभराई और बच्चों का अन्नप्राशन किया
  • लाभार्थियों से बात किया और फाइलेरिया रोधी दवा खाने की अपील की

गोरखपुर - राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ देवेंद्र शर्मा ने महानगर के शिवपुर सहबाजगंज आंगनबाड़ी केंद्र का सोमवार दौरा किया। उन्होंने वहां सम्पन्न गोदभराई और अन्नप्राशन कार्यक्रम के दौरान पोषण के साथ साथ फाइलेरिया उन्मूलन का भी संदेश दिया। उन्होंने दो गर्भवती की गोदभराई की और दो बच्चों का अन्नप्राशन भी करवाया।

आयोग के अध्यक्ष ने उपस्थित लाभार्थियों से बात की और सरकार की पोषण संबंधी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील किया। उन्होंने कहा कि कोविड काल में भी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ने मातृ और बाल पोषण संबंधी सेवाओं को जारी रखा। यह सेवाएं जन जन तक निर्बाध गति से जारी हैं। इसके साथ ही फाइलेरिया उन्मूलन के लिए आशा, आंगनबाड़ी और स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर घर जाकर दवा खिला रहे हैं। स्वास्थ्यकर्मी के सामने ही लोग इस दवा का सेवन अवश्य करें। इससे फाइलेरिया से बचाव होगा।

गर्भवती आकांक्षा शर्मा (22) और रीतु यादव (21) ने बताया कि उन्हें फल व पुष्टाहार की पोषण पोटली दी गयी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा बताया गया कि पौष्टिक खानपान का ध्यान देना है। गर्भावस्था में फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन नहीं करना है।

छह माह की बच्ची आरूषी की माता अंजू और अयान की माता इंद्रावती ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर आने पर बताती हैं कि बच्चे को छह माह तक सिर्फ स्तनपान करवाना है। छह माह से दो वर्ष की आयु तक स्तनपान के साथ पूरक आहार भी देना है। अन्नप्राशन के जरिये पूरक आहार की शुरूआत की गयी है। स्तनपान कराने वाली महिलाएं फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन कर सकती हैं।

इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ अभिनव मिश्रा, बेसिक शिक्षा अधिकारी रामेंद्र प्रताप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामेंद्र, मुख्य सेविका मोहित सक्सेना, उमा सिंह, केंद्र की कार्यकर्ता मंजू देवी और सहायिका शांति देवी समेत दर्जनों कार्यकर्ता मौजूद रहीं।