राष्ट्रीय कैंसर सर्वाइवर दिवस पर डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित



  •  कैनकिड्स किड्सकैन संस्था ने मनाया राष्ट्रीय कैंसर सर्वाइवर दिवस

लखनऊ - राष्ट्रीय कैंसर सर्वाइवर (उत्तरजीवी) दिवस पर रविवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में कैनकिड्स किड्सकैन संस्था के सहयोग से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ।

इस मौके पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि निदेशक डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान प्रोफेसर सोनिया नित्यानंद ने कहा कि कैंसर का इलाज संभव है। हम मरीजों को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं उपलब्ध कराने का भरपूर  प्रयास  कर रहे हैं। संस्थान के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सक्षम सिंह ने कहा कि समय से जांच और इलाज से कैंसर पूरी तरह से ठीक हो सकता है और हमें इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। संस्थान की एसोसिएट प्रोफेसर डा. शिल्पी ने कैंसर से उबर चुके लोगों की शंकाओं का  समाधान किया।

कैनकिड्स किड्सकैन संस्था की राज्य समन्वयक डॉ. योगिता भाटिया ने कैनकिड्स किड्सकैन संस्था के कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यह दिखाना है कि कैंसर से हम उबर सकते हैं। ऐसे बहुत से बच्चे हैं जिन्होंने इस पर विजय पाई है और सुखी जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान में कैनकिड्स संस्था उत्तर प्रदेश के 12 अस्पतालों में कार्य कर रही है। इनमें शामिल हैं-आरएमएल आईएमएस, केजीएमयू - लखनऊ, एसजीपीजीआई - लखनऊ, केएसएससीआई -लखनऊ, पीजीआईसीएच नोएडा, बीएचयू वाराणसी, एचबीसीएच वाराणसी, एचपीपीएचआरआई गोरखपुर, केएनएमएच इलाहाबाद, एम्स गोरखपुर, बीआरडी गोरखपुर व एम्स ऋषिकेष। कैनकिड्स किड्सकैन संस्था कैंसर पीड़ित बच्चों के सर्वोत्तम उपचार, देखभाल, सहायता और बच्चों व उनके परिवारों के लिए जीवन की गुणवत्ता सुनिश्चित करना, बच्चे और परिवार के स्वास्थ्य, शिक्षा, देखभाल, उनके बचपन और सुनवाई के अधिकार को सुरक्षित करने के क्षेत्र में काम करती है। कार्यक्रम में कैंसर सर्वाइवर्स ने अपने अनुभव प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के दौरान प्रीति रस्तोगी-पीएम कैनकिड्स, सुगंधा, नौशिना, श्वेता, माधुरी, सविता और अन्य कैंसर सर्वाइवर्स मौजूद थे।