उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आयोजित हुआ होमियोकॉन 2023



  • डॉ आदर्श त्रिपाठी ने लखनऊ का बढ़ाया मान आइकन अवार्ड से सम्मानित

लखनऊ(डेस्क) - नेशनल होम्योपैथिक संस्थान द्वारा देहरादून के डॉ नित्यानंद स्वामी ऑडिटोरियम में होमियोकॉन 2023 का आयोजन किया गया जिसमें भारत के विभिन्न प्रदेशों के होम्योपैथिक चिकित्सक शामिल हुए। बर्नेट होम्योपैथिक प्रा0 लि0 के डॉ नीतिश चंद्र दुबे ने इस दौरान अपने शोधों के विषय पर सभी को अवगत कराया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रहे, वहीं केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे अति विशिष्ट अतिथि थे।

प्रसिद्ध होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ अवधेश द्विवेदी ने डॉ नीतीश चंद्र दुबे व रजिस्ट्रार - उत्तराखंड होमियोपैथी बोर्ड डॉ शैलेन्द्र पांडेय और सभी सम्मानित चिकित्सकों की प्रशंसा करने के साथ इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए सबको बधाई दी। साथ ही उन्होंने ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से आयुष चिकित्सा पद्धति मुख्यतः होम्योपैथि को जन - जन तक पहुंचाने में काफी मदद मिलेगी । डॉ द्विवेदी ने इस तरह का कार्यक्रम उत्तर प्रदेश में भी कराने के लिए प्रतिबद्धता दिखाई।

इस दौरान होम्योपैथिक क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर रहे कई चिकित्सकों को मुख्यमंत्री एवं केंद्रीय मंत्री द्वारा सम्मानित भी किया गया। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से डॉ आदर्श त्रिपाठी को होम्योपैथिक क्षेत्र में किये गए उत्कृष्ट कार्य को देखते हुए विशेष तौर पर सम्मान से नवाजा गया और गरीबों और उनके द्वारा असहाय लोगों के लिए लगाए जा रहे निशुल्क चिकित्सा शिविर वहाँ मौजूद अन्य प्रदेशों से पधारे गणमान्य व्यक्तियों के बीच चर्चा का विषय भी बने।

होम्योपैथिक आइकॉन अवार्ड में सम्मानित होने वालों में डॉ पी के शुक्ला, डॉ उमंग खन्ना, डॉ ए के त्रिपाठी, डॉ पीयूष शुक्ला रहे वहीं डॉ एस बी तिवारी को होम्योपैथिक चिकित्सा क्षेत्र में वृहद एवं सराहनीय योगदान के लिए 'नेशनल होम्योपैथिक आइकन अवार्ड' से सम्मानित किया गया ।