आशा कार्यकर्ताओं को बांटे गए स्मार्टफोन, अब काम होगा आसान



लखनऊ - शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र(सीएचसी) रेडक्रॉस पर बृहस्पतिवार को आयोजित कार्यक्रम में 134 शहरी आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्टफोन का वितरण किया गया।

इस  मौके पर शहरी स्वास्थ्य मिशन के नोडल अधिकारी डा.ए.पी. सिंह ने बताया कि जनपद में कुल 584 शहरी आशा कार्यकर्ता हैं जिनमें से 450  आशा कार्याकर्ता को पहले से स्मार्ट फोन दिए जा चुके है बाकी आशा कार्यकर्ता को आज दिए गए । स्मार्ट फोन मिलने से आशा कार्यकर्ताओं का काम और आसान हो जाएगा । गर्भवती की जांच, उच्च जोखिम की गर्भावस्था की पहचान, प्रसव पूर्व जाँचें करवाना, संस्थागत प्रसव, गर्भवती और बच्चों के टीकाकरण की जिम्मेदारी आशा कार्यकर्ताओं की है । आशा कार्यकर्ता के पास इसका पूरा लिखित विवरण होता है अब स्मार्टफोन होने से उनके पास एक टच में सभी का पूरा विवरण होगा । ई-कवच पर वह सारे आँकड़े फ़ीड कर सकेंगी।

उन्होंने बताया कि इसके लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है और सभी को सीयूजी सिम उपलब्ध कराए गए हैं । स्मार्टफोन के उपयोग से आशा कार्यकर्ताओं के लगभग सभी काम पेपरलेस हो जाएंगे ।

इस मौके पर सीएचसी अधीक्षक अधीक्षक डॉ रितेश द्विवेदी, स्वास्थ शिक्षा अधिकारी अनीता चौधरी, सीसीपीएम सुबोध सिंह और राघवेंद्र सिंह तथा लगभग 125 आशा कार्यकर्त्ता उपस्थित रहीं ।