उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने बाँटी प्री स्कूल किट



आलमनगर और अलीगंज परियोजना के 11 आंगनबाड़ी केंद्रों  के लिए आयोजित हुआ कार्यक्रम

लखनऊ - जनपद में 20 मार्च से तीन अप्रैल तक पोषण पखवाड़ा मनाया जा रहा है । इसी क्रम में शनिवार को केकेसी कॉलेज में उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक द्वारा आलमनगर और अलीगंज परियोजना के 11आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री स्कूल किट वितरित करने का कार्यक्रम आयोजित हुआ।  कार्यक्रम का उद्घाटन उपमुख्य मंत्री द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर हुआ । इसके बाद सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई।

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने श्री अन्न से बने खाद्य पदार्थों की प्रदर्शनी का निरीक्षण किया और उसकी सराहना भी की । उन्होंने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों पर  जो प्री स्कूल किट वितरित की जा रही है वह बच्चों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी । ऐसे में खेल खेल के माध्यम से बच्चें सीखेंगे । आंगनबाड़ी केंद्र बच्चों की पहली पाठशाला है । यहाँ पर बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण का तो ध्यान रखा ही जाता  है साथ में उन्हें स्कूल जाने के लिए स्कूल पूर्व शिक्षा के माध्यम से तैयार भी किया जाता है ।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने कोंदों, कुटकी, रागी जैसे मोटे अनाज को श्री अन्न नाम दिया है । जहां इन अनाज की पैदावार में लागत कम आती है वहीं यह पोषक तत्वों से भरपूर हैं । इसलिए खाने में इसको जरूर शामिल करें।

इस मौके पर स्वस्थ बालक –बालिका प्रतिस्पर्धा आयोजित हुई जिसमें चार साल के राजवीर और तीन साल की कनिका को क्रमशः स्वस्थ बालक और स्वस्थ बालिका का प्रमाणपत्र दिया गया ।

इस अवसर पर गोद भराई तथा अन्नप्राशन कार्यक्रम भी आयोजित हुआ जिसमें गर्भवती निधि और प्रिया सिंह की गोद भराई तथा विद्यांशी और  शिवांश का अन्नप्राशन किया गया ।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल, एडीएम प्रशासन विपिन कुमार मिश्रा,जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेन्द्र दुबे, एनएसएस के समन्वयक प्रो. अंशुमाली शर्मा,  शिक्षक डा. गिरिजेश त्रिपाठी, डा. मनीष मिश्रा, डा. विजयराज, डा. शरद, अशोक शुक्ला  बाल विकास परियोजना अधिकारी सुनीता राय, सीमांत श्रीवास्तव और  शैलेन्द्र सिंह मौजूद रहे।

किट में है यह सामग्री : ट्रायसाइकिल, नंबर्स, एबीसीडी, फल, जानवर, ब्लॉक्स, झूले वाले घोड़े, क्ले, बॉल, पजल्स, रिंग्स, वाईट बोर्ड, मार्कर, डस्टर, कुर्सी,  मेज और कहानियों की किताबें ।