मुख्य विकास अधिकारी ने विशेष नियमित टीकाकरण पखवारे का किया शुभारंभ



  • पांच साल में सात बार टीकाकरण करवाएं, बच्चों को जानलेवा बीमारी से बचायेँ  

लखनऊ - विशेष नियमित टीकाकरण पखवारे का शुभारंभ सोमवार को मुख्य विकास अधिकारी रिया केजरीवाल ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र टुड़ियागंज के हजी टोला क्षेत्र में किया। इसके साथ ही मुख्य विकास अधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा.एम.के.सिंह, विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ़ के प्रतिनिधियों के साथ उन घरों का भ्रमण कर अभिभावकों से मिलीं जिनका किसी कारणवश टीकाकरण नहीं हुआ था। सभी ने अभिभावकों से टीकाकरण से होने वाले लाभ के बारे में बात की। परिणामस्वरूप हजी टोला क्षेत्र में शून्य से पाँच साल तक की आयु के 33 बच्चों को टीका लगाया गया।

मुख्य विकास अधिकारी ने अभिभावकों से कहा कि नियमित टीकाकरण खसरा, काली खांसी, टीबी, पोलियो जैसी जानलेवा  बीमारियों से बच्चों की जान बचाता है। पहले खसरे,पोलियो से ग्रसित बहुत बच्चों को आप सभी ने देखा होगा लेकिन अब पोलियो की बीमारी तो सुनाई भी नहीं देती है। यह सब नियमित टीकाकरण से ही संभव हो पाया है । इसलिए डरें नहीं बल्किबच्चों को टीका जरूर लगवाएं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एम.के. सिंह ने बताया कि सोमवार से शुरू हुआ विशेष टीकाकरण पखवारा 24 मार्च तक चलेगा। इस दौरान नियमित टीकाकरण से छूटे शून्य से पाँच साल तक की आयु के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि नियमित टीकाकरण बच्चों को 12 जानलेवा बीमारियों से बचाता है। पाँच साल में सात बार टीका लगवाने से 12 जानलेवा बीमारियों जैसेटीबी, पोलियो, काली खांसी, गलघोंटू, खसरा, हेपेटाइटिस बी, जापानी इंसिफेलाइटिस, टिटेनस, वायरल डायरिया, रूबेला और निमोनिया से बच्चों को बचाया जा सकता है। इसलिए बच्चों का नियमित टीकाकरण जरूर करवाएं | जीवन का सुरक्षा चक्र न टूटने दें।

इस मौके पर सीएचसी टुड़ियागंज के स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।