“जन औषधि दिवस“ के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य शिविर आयोजित



लखनऊ -  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  की पहल पर “प्रधानमंत्री-जन औषधि परियोजना“ के बारे में जागरूकता बढ़ाने और जेनेरिक दवाओं को बढ़ावा देने के लिये इस वर्ष प्रदेश में 1 से 7 मार्च तक जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में रविवार को संजय गांधी पुरम अयोध्या मार्ग पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य शिविर में पहुंचने वाले लोगों का निःशुल्क परामर्श, जाँच एवं दवाएं उपलब्ध कराई गई। शिविर में कुल 89 लोगों को निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी गयी। शिविर का शुभारंभ नम्रता पाठक के द्वारा किया गया। शिविर में डॉ. बी.के. श्रीवास्तव, डॉ.मो. नफीस खान, डॉ. अर्चना सिंह एवं अन्य विशेषज्ञ चिकित्सक मौजूद रहे।

पूरे देश में प्रति वर्ष 7 मार्च को “जन औषधि दिवस“ मनाया जाता है। इस वर्ष 1 से 7 मार्च तक 5वां जन औषधि दिवस प्रस्तावित थीम ‘जन औषधि-सस्ती भी, अच्छी भी‘ के साथ मनाया जा रहा है, जिसके माध्यम से आम लोगों को जेनरिक दवाओं के बारे में जागरूक करने के उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न शहरों एवं कस्बों में सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

“प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना” भारत सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक है, जिसका उद्देश्य जन सामान्य को सस्ती दरों गुणवत्तापरक जेनरिक दवायें उपलब्ध कराया जाना है। इस परियोजना के अन्तर्गत देश के लगभग सभी जिलों में 9000 से भी अधिक “प्रधानमंत्री - भारतीय जन औषधि केन्द्र“  खोले गये हैं। इन केन्द्रों पर 1700 से भी अधिक दवायें और 280 से भी अधिक सर्जिकल सामग्रियां उपलब्ध हैं। केन्द्रों पर उपलब्ध दवायें अन्य ब्राण्डेड दवाओं से कम से कम 50 % तक सस्ती हैं एवं कई दवायें, ब्रॉण्डेड दवाओं के औसत बाजार मूल्य से 80 से 90 % तक सस्ती हैं।