ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को मिलेगा बल



  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कल्याणपुर में ब्लड स्टोरेज यूनिट शुरू

कानपुर  - ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान  करने के लिए मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कल्याणपुर में स्थापित ब्लड स्टोरेज यूनिट शुरू किया गया। साथ ही एक गर्भवती महिला को एक यूनिट ब्लड भी चढ़ाया गया। यूनिट की स्थापना से रक्ताल्पता के रोगियों को तुरंत उपचार मिल सकेगा। इससे क्षेत्र के लोग लाभांवित होंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक रंजन का कहना है कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कल्याणपुर में ब्लड स्टोरेज यूनिट के शुरू होने से डिलीवरी के दौरान कम हीमोग्‍लोबिन प्रसव वाली महिला को ब्लड देने में भारी सहूलियत मिलेगी।  सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आकस्मिक आवश्यकता वाले रोगियों को भी ब्लड  स्टोरेज यूनिट से उपलब्ध कराया जायेगा। स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने में जुटे जिला स्वास्थ्य विभाग को भी इससे संबल मिलेगा। खासतौर पर ग्रामीण इलाकों में
जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध कराया जा सकेगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए  जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता हरिशंकर मिश्रा ने बताया कि ब्लड स्टोरेज यूनिट आरंभ होने से कल्याणपुर के नागरिकों को काफी सहूलियत मिल सकेगी।  उन्होंने बताया की जनपद के कुल पाँच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों ने इसके लिए आवेदन किया था। जिनमें से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कल्याणपुर और सरसौल को लाइसेंस प्राप्त हो गया है। उन्होंने बताया की मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कल्याणपुर में ब्लड स्टोरेज यूनिट चालू करवा दिया गया है। साथ ही बताया की मुख्य चिकित्सा अधिकारी  के कुशल निर्देशन में जिला पुरुष चिकित्सालय उर्सिला के ब्लड बैंक से कल्याणपुर को  ब्लड प्राप्त हुआ है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कल्याणपुर के चिकित्सा अधीक्षक डॉ अविनाश यादव ने बताया की अब ब्लॉकवासियों को जिला मुख्यालय की ओर रूख नहीं करना पड़ेगा। इससे सबसे अधिक लाभ क्रिटिकल मरीजों को होगा जिन्हें तुरंत ही ब्लड स्टोरेज यूनिट से लाभ दिया जा सकेगा। इसके पहले ब्लड के लिए दुर्ग जाना पड़ता था। अब जिला चिकित्सालय स्थित मदर स्टोरेज यूनिट से जरूरत के मुताबिक स्टाक रखा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि महीने में अमूमन हर दूसरे दिन ब्लड की जरूरत होती है अब यह समस्या दूर हो जाएगी। हीमोफिलिया, सिकल सेल आदि बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी यह सुविधा काफी लाभप्रद होगी।