फेफड़ा प्रत्यारोपण के लिए हैदराबाद शिफ्ट की गईं लोहिया की रेजीडेंट डॉ. शारदा



लखनऊ  - कोरोना के बाद गंभीर फेफड़े के संक्रमण से जूझ रही लोहिया संस्थान की महिला रेजिडेंट डॉक्‍टर शारदा सुमन रविवार सुबह फेफड़ा प्रत्‍यारोपण के लिए हैदराबाद एयलिफ्ट कर दी गई हैं। उन्‍हें हैदराबाद के कृष्णा इंस्टिट्यूट में फेफड़ा प्रत्‍यारोपण के लिए ले जाया जा रहा है। सुबह 11 बजे करीब लोहिया से ग्रीन कोरिडोर बनाकर उन्‍हें अमौसी एयरपोर्ट भेजा गया, जहां से वो एयरलिफ्ट की गईं।

संस्थान में पिछले 50 दिन से डॉक्टर को एक्मो मशीन के सहारे सांसें दी जा रही हैं। विशेषज्ञों की टीम ने इसके लिए फेफड़े प्रत्यारोपित करने के लिए कहा है, इसका खर्च काफी ज्यादा है। इसे देखते हुए डॉक्टर के पति ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इलाज के लिए आर्थिक सहायता देने की मांग की थी। संस्थान प्रशासन ने भी इस संबंध में मुख्यमंत्री से सीधे बात की थी। इसके बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फेफड़ा प्रत्यारोपण के लिए डेढ़ करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। यह रकम हैदराबाद के अस्पताल को भेजी जा चुकी है। रविवार को डॉक्टर को वहां भेज दिया गया है, जल्द ही प्रत्यारोपण किया जाएगा।

बता दें कि अप्रैल में कोरोना की पीक के दौरान कोविड ड्यूटी करते महिला रेजिडेंट डा. शारदा सुमन कोरोना संक्रमित हो गई थीं। इसके बाद उनकी प्री-मेच्योर डिलीवरी भी करानी पड़ी थी। नवजात स्वस्थ है, मगर फेफड़े पूरी तरह खराब हो जाने के चलते डा. शारदा लोहिया संस्थान में करीब डेढ़ माह से इकमो मशीन के सपोर्ट पर रखीं गई थी।