एयर मार्शल एपी सिंह को बनाया गया वाइस चीफ एयर मार्शल



नई दिल्ली(डेस्क) - भारतीय वायु सेना के सेंट्रल एयर कमांड प्रमुख एयर मार्शल एपी सिंह को भारतीय वायु सेना का नया वाइस चीफ नियुक्त किया गया है। एपी सिंह बुधवार को वायु सेना के वर्तमान वाइस चीफ एयर मार्शल संदीप सिंह की जगह लेंगे जो मंगलवार को सेवानिवृत्त होंगे।

एयर मार्शल एपी सिंह वर्तमान में मध्य वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यरत हैं और वह बुधवार को उप प्रमुख का पदभार संभालेंगे।

एयर मार्शल ए पी सिंह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज और राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। वह एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक और एक प्रायोगिक परीक्षण पायलट हैं, जिन्होंने विभिन्न प्रकार के विमानों से 4,900 घंटे से अधिक समय उड़ान भरी है। वह मिग 27 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर एवं फ्लाइट कमांडर और एक एयर बेस के एयर ऑफिसर कमांडिंग के रूप में सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने मॉस्को, रूस में मिग 29 अपग्रेड प्रोजेक्ट मैनेजमेंट टीम का भी नेतृत्व किया था। एयर मार्शल एपी सिंह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में हल्के लड़ाकू विमान तेजस के उड़ान परीक्षण की देखरेख करने वाले परियोजना निदेशक (उड़ान परीक्षण) और दक्षिण पश्चिमी वायु कमान में वायु रक्षा कमांडर थे। मध्य वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, वह पूर्वी वायु कमान में वरिष्ठ एयर स्टाफ ऑफिसर थे।