योगी सरकार का तोहफा : प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाली दो बहनों में से एक की फीस भरेगी UP सरकार



 

लखनऊ(एजेंसी) - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि यदि दो बहनें किसी निजी स्कूल में पढ़ती हैं तो एक की फीस राज्य सरकार भरेगी। इसके लिए अगले वित्तीय वर्ष के बजट में प्रावधान किया जा रहा है। इससे प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाली लाखों छात्राओं को लाभ होगा।

बेसिक शिक्षा विभाग ने इसे अगले साल के बजट में शामिल करने का प्रस्ताव भेजा है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक इसके लिए एक करोड़ रुपये की टोकन राशि की व्यवस्था की जाएगी। मांग बढ़ने पर विभाग को और राशि दी जाएगी। कुछ समय पहले मुख्यमंत्री ने कहा था कि अगर किसी स्कूल में दो सगी बहनें पढ़ती हैं, तो उस स्कूल के प्रबंधन से एक की फीस माफ करने की गुहार लगाई जानी चाहिए। अगर प्रबंधन के स्तर से यह संभव नहीं हुआ, तो एक बहन की फीस की भरपाई राज्य सरकार करेगी।

सूत्रों के मुताबिक इसके लिए एक करोड़ रुपए की टोकन राशि की व्यवस्था की जाएगी। मांग बढ़ने पर विभाग को और राशि दी जाएगी। 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार सड़कों के बजट में भी काफी बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि प्रमुख जिला-स्तरीय सड़कों और राज्य राजमार्गों को भी कम से कम सात मीटर तक चौड़ा करने की योजना बनाई जा रही है। इसके अलावा सिंचाई विभाग और नगर विकास विभाग के लिए कई नई योजनाओं के लिए भी राशि दी जाएगी।