तारंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड रेल परियोजना को मिली कैबिनेट की मंज़ूरी



  • केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नयी रेल परियोजना को स्वीकृति देने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया

नई दिल्ली (डेस्क) - तारंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड स्वीकृत नई रेल परियोजना के अंतर्गत अहमदाबाद और आबू रोड के बीच वैकल्पिक रेल मार्ग खुलेगा,जिससे क्षेत्र के लोगों को न केवल सुगम रेल यातायात की सुविधा मिलेगी बल्कि इससे सामाजिक और आर्थिक विकास के द्वार भी खुलेंगे। स्वीकृत रेल लाइन राजस्थान के सिरोही और गुजरात के बनासकांठा,साबरकांठा और महेसाना ज़िलों से होकर गुज़रेगी। नए रेलमार्ग से दोनों राज्यों के लोगों को लाभ तो होगा ही,साथ ही कृषि उपज और स्थानीय उत्पादों का तीव्र परिवहन संभव होगा तथा रोज़ग़ार का सृजन भी होगा। इसके साथ ही नई रेल लाइन से क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा और आर्थिक प्रगति भी होगी। गुजरात स्थित अंबाजी प्रसिद्ध प्रसिद्ध तीर्थस्थल है और 51 शक्तिपीठों में से एक है। इस रेल लाइन से अम्बाजी मंदिर और तारंगा हिल स्थित प्रसिद्ध अजितनाथ जैन मंदिर तक कनेक्टिविटी बढ़ने से न केवल देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की यहां तक पहुंच आसान होगी बल्कि गुजरात और राजस्थान में धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

वहीं केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट द्वारा 2798 करोड़ रूपए से तारंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई रेल परियोजना को स्वीकृति देने पर प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त किया है।