जम्मू-कश्मीर के कठुआ में उत्तर भारत के पहले औद्योगिक बायोटेक पार्क का हुआ उद्घाटन



श्रीनगर(डेस्क) - जम्मू-कश्मीर (जम्मू-कश्मीर) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कठुआ के पास घाटी में निर्मित उत्तर भारत के पहले औद्योगिक बायोटेक पार्क का उद्घाटन किया। उपराज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि कठुआ में औद्योगिक बायोटेक पार्क अर्थव्यवस्था को बदल देगा और वैज्ञानिकों को जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने में सक्षम बनाएगा। उन्होंने कहा कि सक्षम बुनियादी ढांचा नवाचार की नई लहर को बढ़ावा देगा और स्वास्थ्य और कृषि से लेकर सौंदर्य प्रसाधन और सामग्री तक विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करेगा।
उपराज्यपाल ने कहा कि कठुआ में नया औद्योगिक बायोटेक पार्क स्टार्टअप, युवा उद्यमियों और एसएमई को ऐसे उपकरण प्रदान करेगा जो उत्पादन को सस्ता, प्रबंधनीय और पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ बना सकते हैं। डेटा एनालिटिक्स, मशीन लर्निग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में प्रगति के साथ, बायोटेक पार्क परिवर्तन को गति देगा।

इस बीच, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि बायोटेक पार्क नए विचारों के ऊष्मायन के लिए केंद्र के रूप में कार्य करेगा और न केवल जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कृषि-उद्यमियों, स्टार्टअप, प्रगतिशील किसानों, वैज्ञानिकों, विद्वानों और छात्रों का समर्थन करने के लिए एक मजबूत मंच के रूप में कार्य करेगा, बल्कि पास के राज्यों पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश को भी सहयोग देगा।

आगे उन्होंने कहा कि कठुआ में जैव प्रौद्योगिकी पार्क में एक वर्ष में 25 स्टार्टअप तैयार करने की क्षमता है जो इस क्षेत्र में इसके महान योगदानों में से एक होगा।