आधार कार्ड की कॉपी देते समय रहें सावधान, केंद्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी



नई दिल्ली - केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को लेकर एक एड़वाइजरी जारी की है। सरकार ने नागरिकों से कहा है कि वे दुरुपयोग को रोकने के लिए अपने आधार कार्ड की केवल मास्क्ड(Masked) प्रतियां ही किसी के साथ साझा करें। रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में सरकार ने कहा कि अपने आधार की फोटोकॉपी किसी व्यक्ति या संस्थान के साथ धड़ल्ले से साझा न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है।

सरकार ने इसका विकल्प बताते हुए सिर्फ मास्क्ड(Masked) आधार ही साझा करने की सलाह दी है। आपको बता दें कि इसपर सिर्फ केवल अंतिम चार अंक दर्ज होते हैं।

सरकार ने कहा कि केवल वे संगठन जिन्होंने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण से उपयोगकर्ता लाइसेंस प्राप्त किया है, वे ही किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित करने के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं। सरकार ने नागरिकों से अपने आधार कार्ड साझा करने से पहले यह सत्यापित करने के लिए कहा कि किसी संगठन के पास यूआईडीएआई से वैध उपयोगकर्ता लाइसेंस है।

इसके अतिरिक्त सरकार ने लोगों को अपने आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए इंटरनेट कैफे में सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी है। सरकार ने अपनी सलाह में कहा है कि यदि आप ऐसा करते हैं तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप उस कंप्यूटर से ई-आधार की सभी डाउनलोड की गई प्रतियों को स्थायी रूप से हटा दें।

मास्क्ड(Masked) आधार पाने के लिए आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको 'Do you want a masked Aadhaar' का विकल्प दिखाई देगा। इसे क्लिक करें और मांगी गई जानकारी भर दें। इसके बाद मास्क आधार कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।