बजट में प्रदेश के 04 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को मॉडल आईटीआई के रूप में विकसित किये जाने की व्यवस्था प्रस्तावित



  • नवीन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में से 31 को पी0पी0पी0 मॉडल पर संचालित किये जाने का लक्ष्य -राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल

 लखनऊ - प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना द्वारा विधानस सभा में प्रस्तुत किए गए बजट को गरीब, किसान, श्रमिक, नौजवान, महिलाओं सहित समाज के सभी वर्गों का हितैषी बताया।

मुजफ्फरनगर विधानसभा सीट से हैट्रिक लगाने वाले विधायक एवं प्रदेश सरकार में व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने आज विधानसभा में पेश किये गये बजट पर अपने विचार रखते हुए कहा कि राज्य सरकार का यह बजट जन आकांक्षाओं के अनुरूप है तथा इसमें समाज के सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि बजट में प्रदेश के 04 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को मॉडल आईटीआई के रूप में विकसित किये जाने की व्यवस्था प्रस्तावित है। प्रदेश के विभिन्न जनपदों में स्थापित किये गये नवीन राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में से 31 को पी0पी0पी0 मॉडल पर संचालित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-2023 में लगभग 2 लाख युवाओं को पंजीकृत करते हुए प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके अतिरिक्त एक्सप्रेस-वे, एयरपोर्ट्स सहित विभिन्न औद्योगिक परियोजनाओं जैसे मेडिकल डिवाइस पार्क, इंडस्ट्रियल कोरिडोर, मेगा फूड पार्क, फिल्म सिटी की स्थापना, लॉजिस्टिक्स हब आदि के माध्यम से उत्तर प्रदेश को नए भारत का अग्रणी प्रदेश बनाने की दिशा में उठाया गया एक प्रशंसनीय कदम है जिससे किसी न किसी रूप में गरीब, किसान, श्रमिक, नौजवान, महिलाओं सभी को लाभ पहुंचेगा।

मंत्री कपिल देव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार पर जनता द्वारा जताये गए भरोसे और उम्मीदों को पूरी करने वाला यह बजट प्रदेश के विकास को नए पंख लगाएगा और राष्ट्र निर्माण में उत्तर प्रदेश की सहभागिता सुनिश्चित कराएगा। उन्होंने सर्वहितैषी बजट के लिए प्रदेशवासियों की ओर से मुख्यमंत्री जी का आभार प्रकट किया।