महंगाई की मार : सिलेंडर के बाद अब बढ़े सीएनजी के दाम



नई दिल्ली - अगर आप सीएनजी गैस से अपनी गाड़ी चलाते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर नहीं है। देश के कई हिस्सों में सीएनजी गैस के दाम एक बार फिर बढ़ गए हैं। सीएनजी के दामों में आज प्रति किलोग्राम पर 2 रुपये की वृद्धि हुई है। ये नए दाम दिल्ली-एनसीआर में रविवार सुबह 6 बजे से लागू हो गए हैं। बता दें कि इसके पहले इससे पहले 14 अप्रैल को सीएनजी के दाम ढाई रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ाए गए थे। ताजा बढ़ोतरी के बाद अब सीएनजी की कीमत दिल्ली में 73.61 रुपये प्रति किलो, नोएडा में 76.17 रुपए और गुरुग्राम में 81.94 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रही है।

वहीं, अगर पेट्रोल-डीजल के दामों की बात करें तो तेल के दाम स्थिर चल रहे हैं। लगभग 40 दिनों से देश में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर चल रहे हैं। आईजीएल ने देश के आसपास के जिलो में भी सीएनजी की कीमत बढ़ाई है। रेवारी में सीएनजी का रेट 84.07 रुपये, करनाल और कैथल में 82.27 रुपये, कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में 85.40 रुपये, और अजमेर पाली व राजसमंद मे 83.88 रुपये प्रति किलो पर बिक रहा है।

बता दें कि गैस सप्लाई कंपनी आईजीएल पिछले अक्टूबर से ही सीएनजी के दामों में चरणबद्ध तरीके से वृद्धि कर रही है। देश में अंतरराष्ट्रीय कच्चा तेल बाजार के दामों के मुताबिक हर रोज ईंधन तेल के घरेलू दाम संशोधित होते हैं। ये नए दाम हर रोज सुबह 6 बजे लागू हो जाते हैं। आप घर बैठे भी ईंधन की कीमत का पता कर सकते हैं। घर बैठे तेल की कीमत पता करने के लिए आपको इंडियन ऑयल मैसेज सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर एसएमएस भेजना होगा। आपका मैसेज होगा आरएसपी पेट्रोल पंप का कोड। ये कोड आपको इंडियन ऑयल के पेज से मिल जाएगी।