आयुष्मान कार्ड बनाने में तेजी को लेकर जागरूकता व समन्वय पर प्रशिक्षण



  • आयुष्मान भारत योजना के प्रचार-प्रसार एवं जागरूकता के लिए किया गया प्रशिक्षित

हरदोई - आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार और जागरूकता के लिए गुरुवार को हिंदुस्तान कम्प्यूटर लिमिटेड फाउंडेशन (एचसीएलएफ) के कछौना कार्यालय में ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर, बीसीपीएम और स्टाफ नर्स को प्रशिक्षण दिया गया।

आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ. देश दीपक ने बताया कि एक्सेज हेल्थ, साचीज और एचसीएलएफ के सम्मिलित प्रयास से दिए गए प्रशिक्षण का उद्देश्य है कि रणनीति बनाकर ज्यादा से ज्यादा लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा सकें। प्रशिक्षण में बताया गया कि सभी ब्लॉक में ग्राम प्रधानों एवं कोटेदारों के सहयोग से नए कार्ड बनाए जाएंगे, जिसके लिए जिला इकाई के द्वारा संबंधित गाँव में लाभार्थियों की सूची भेज दी जाएगी। आयुष्मान भारत योजना के प्रचार प्रसार के लिए लघु संदेशों और चलचित्र का उपयोग किया जायेगा, जिसके लिए एचसीएलएफ सहयोग करेगा। उन्होंने बताया कि नए आयुष्मान  कार्ड के लिए माइक्रो प्लान बनाकर कैंप आयोजित किया जाना है।

नोडल अधिकारी ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है। इसके तहत प्रति परिवार प्रति वर्ष पाँच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा अस्पताल में भर्ती होकर प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए जरूरी है कि संबंधित लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड जरूर बनवा लें । इस प्रशिक्षण  के माध्यम से ब्लॉक कार्यक्रम प्रबंधक और स्टाफ नर्स अपने स्तर पर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी जानकारी प्रसारित करेंगे तथा ज्यादा से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बने इसके लिए प्रयासरत रहेंगे। ब्लॉक प्रोग्राम प्रबंधक, बीसीपीएम और स्टाफ नर्स सहित 40 को प्रशिक्षण दिया गया है।