राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने किया रिलेवेल से करार



नयी दिल्ली - लोगों को हुनर सिखाने के अभियान के लिए केंद्र सरकार की नोडल एजेंसी राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने मझोले और छोटे शहरों में 20 लाख युवाओं को उद्योगों की ज़रूरतों के अनुसार कौशल बढ़ाने में मदद के लिए अनएकेडमी समूह की कंपनी रिलेवेल के साथ एक करार किया है।

कंपनी की एक विज्ञप्ति के अनुसार रिलेवेल और एनएसडीसी अगले पांच वर्षों में अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर एक साथ मिलकर काम करेंगे। रिलेवेल रोजगार और कौशल विकास के लिए भारत का एक लीडिंग प्लेटफार्म है। इस एमओयू के द्वारा भारतीय युवाओं को संयुक्त अरब अमीरात और खाड़ी के देशों में रोजगार खोजने में मदद करने के लिए बुनियादी स्तर पर कार्य किया जा सकेगा।बयान के मुताबिक अगले पांच वर्षों में इंटरनेशल प्लेसमेंट के लिए पांच लाख से अधिक युवाओं द्वारा रिलेवल टेस्ट में भाग लेने की उम्मीद है। यह प्लेटफॉर्म शॉर्ट-टर्म ब्रिज कोर्स भी प्रदान करेगा जोकि रोजगार देने वाले देश की नौकरी की भूमिकाओं के अनुरूप होगा।

रिलेवेल के सीईओ शशांक मुरली ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों में शीर्ष कंपनियों में काम करने के इच्छुक भारत के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए एनएसडीसी के साथ सहयोग करके हमें खुशी हो रही है। एनएसडीसी के मुख्य परिचालन अधिकारी और कार्यकारी सीईओ वेद मणि तिवारी ने कहा,अनएकेडमी के रिलेवेल के साथ हमारी साझेदारी स्किल्ड वर्कफोर्स के लिए रोजगार के अच्छे अवसरों से जुडऩे हेतु एक इकोसिस्टम तैयार करेगी।