अचल संपत्तियों का हस्तांतरण होगा और आसान: रवींद्र जायसवाल



  • राज्यमंत्री ने अधिकाधिक सुविधाओं को ऑनलाइन किए जाने का दिया आश्वासन

लखनऊ - उ0प्र0 के स्टांप तथा पंजीयन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रवींद्र जायसवाल ने सचिवालय के मुख्य भवन स्थित अपने कार्यालय में बैठक कर आगामी समय में विभाग द्वारा संचालित की जाने वाली कार्य योजनाओं पर चर्चा की साथ ही यह आश्वासन भी दिया कि स्टांप तथा पंजीयन के कार्य को जनता के लिए और अधिक सुगम बनाया जाएगा।

मंत्री श्री जायसवाल ने 100 दिन, 6 माह, 1 वर्ष तथा 5 वर्षों की समयबद्ध कार्य-योजना पर चर्चा करते हुए कहा कि विभाग द्वारा अचल संपत्तियों के हस्तांतरण को और अधिक पारदर्शी तथा जन-सुगम बनाया जाएगा। आगामी समय में लोगों को अधिकांश सुविधाएं ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे प्राप्त हो जाएंगी। जैसे ₹100 मूल्य तक के स्टांप सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों से भी खरीदे जा सकते हैं तथा ₹500 मूल्य तक के स्टांप व्यक्तियों द्वारा भुगतान करके स्वयं ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड किए जा सकते हैं। प्रथम पीढ़ी के रक्त संबंधों में अचल संपत्ति के हस्तांतरण पर शुल्क को नाममात्र करना भी विभाग की सर्वाेच्च प्राथमिकता है।

राज्य मंत्री ने बताया कि स्टांप तथा पंजीयन से संबंधित जन समस्याओं का संवेदनशीलता व शीघ्रता के साथ समाधान किया जाएगा। उन्होंने सरकार की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस नीति को सख्ती से अमल में लाने की बात कही। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों की लापरवाही तथा शिथिलता को किसी भी प्रकार से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।