एलआईसी ने आईपीओ के लिए सेबी के पास फिर जमा कराये दस्तावेज



-सेबी ने एलआईसी के दाखिल डीआरएचपी को पहले ही दी थी मंजूरी

नई दिल्ली - देश के सबसे बड़े आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने को तैयार भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) फिर सुर्खियों में है। एलआईसी ने आईपीओ के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास फिर से दस्तावेजों के मसौदे (डीआरएचपी) जमा कराया है। इन दस्तावेजों में (अक्टूबर-दिसंबर) तीसरी तिमाही से जुड़ी जानकारी शामिल है।

सूत्रों ने सोमवार को बताया कि दिसंबर तिमाही के नतीजों के साथ एलआईसी ने सेबी के पास अद्यतन दस्तावेज मसौदा (डीआरएचपी) जमा करवाया है। दरअसल, सेबी ने एलआईसी के 13 फरवरी, 2022 को दाखिल डीआरएचपी को पहले ही मंजूरी दे दी थी, जिसमें सितंबर तक के वित्तीय नतीजों की जानकारी थी। इस बीच रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते वैश्विक बाजार में जारी उथल-पुथल के बीच एलआईसी ने आईपीओ टलने की खबर के बीच यह कदम उठाया है।

जानकारी के मुताबिक अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में एलआईसी को 235 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ। एलआईसी का शुद्ध मुनाफा अप्रैल से दिसंबर, 2021 के बीच बढ़कर 1,671.57 करोड़ रुपये पहुंच गया है। इस बीच सरकार एलआईसी के लगभग 31.6 करोड़ शेयरों यानी 5 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री आईपीओ के जरिए करके करीब 60 हजार करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद कर रही है।