एलएचबी बोगियों से लैस होकर चलेगी पुणे-लखनऊ एक्सप्रेस



लखनऊ - उत्तर रेलवे प्रशासन यात्रियों की सुविधा के लिए 11407 पुणे-लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन को मंगलवार रात 10 बजे से अत्याधुनिक एलएचबी(लिंके हॉफमैन बुस) बोगियां लगाकर रवाना करेगा। इससे यात्रियों का सफर पहले की अपेक्षा और अधिक आरामदायक हो जाएगा।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए 11407 पुणे-लखनऊ एक्सप्रेस ट्रेन में पुणे जंक्शन से मंगलवार रात 10 बजे से अत्याधुनिक एलएचबी बोगियां लगाकर रवाना की जाएगी। यह ट्रेन दूसरे दिन रात 11:10 बजे कानपुर सेंट्रल होते हुए रात 12:50 बजे 1476 किलोमीटर की दूरी तय करके लखनऊ जंक्शन पर पहुंचेगी।

इसी तरह से वापसी में 11408 लखनऊ-पुणे एक्सप्रेस ट्रेन 13 जनवरी गुरुवार से लखनऊ जंक्शन से अत्याधुनिक एलएचबी बोगियां लगाकर रवाना की जाएगी। यह ट्रेन लखनऊ जंक्शन से सुबह 06:30 बजे रवाना होकर कानपुर सेंट्रल से 08:30 बजे होते हुए दूसरे दिन सुबह 10:50 बजे 1476 किलोमीटर की दूरी तय करके पुणे जंक्शन पर पहुंचेगी।

उन्होंने बताया कि यात्रियों के सुरक्षित और आरामदायक सफर के लिए पारंपरिक बोगियों की जगह अब एलएचबी बोगियां चरणबद्ध तरीके से लगाई जा रही हैं। एलएचबी बोगियों से लैस होने पर ट्रेनों में दुर्घटना की संभावना कम होती है। दुर्घटना होने के समय बोगी(कोच) एक दूसरे पर नहीं चढ़ती हैं। इससे जानमाल का नुकसान कम होता है। साथ ही एलएचबी बोगियों से लैस होने पर ट्रेन में झटके कम लगते हैं और रफ्तार भी बढ़ जाती है।