हाईटेक हुईं आशा कार्यकर्ता, पहले चरण में बांटे गए 822 स्मार्ट फोन



बांदा - शासन की ओर से आशा कार्यकर्ताओं को डिजिटल हेल्थ से जोड़ने की शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इसकी शुरूआत किए जाने के बाद जनपद में 822 आशा कार्यकर्ताओं को मोबाइल फोन बांटे गए। सरकार द्वारा चलाई जा रहीं स्वास्थ्य योजनाओं में और पारदर्शिता लाने का प्रयास किया जा रहा है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. वीके तिवारी ने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत आशा कार्यकर्ताओं को डिजिटल हेल्थ से जोड़ना महिला सशक्तीकरण की दिशा में बड़ा कदम है। एंड्रॉयड फोन मिलने से रजिस्टरों की संख्या भी कम हो जाएगी। कोरोना का नया नए वैरिएंट देश में दस्तक दे चुका है, ऐसे में आशा कार्यकर्ता निगरानी समितियों में सक्रियता से कार्य करें और ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाएं। इस स्मार्ट फोन मिलने से उनका काम सहूलियत भरा हो जाएगा।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) कुशल यादव ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं को 750 के स्थान पर 1500 रुपए प्रति भत्ता प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसकी घोषणा की है। उन्होंने बताया कि मोबाइल में एमडीएम (मास्टर डाटा मैनेजमेंट) के माध्यम एप्लीकेशन डाउनलोड किए जा सकेंगे। इससे आशाएं रिपोर्टिंग, मानदेय, बिल बाउचर जमा कर सकेंगी। आशा कार्यकर्ता अब तक जो काम कागज पर करती थीं, वह अब स्मार्ट फोन के माध्यम से करेंगी। स्मार्ट फोन से आशाओं के काम में दक्षता आएगी।

डीपीएम ने बताया कि बबेरू में 203, बिसंडा में 186, जसपुरा में 76, बड़ोखर में 138, महुआ में 191 सहित शहरी क्षेत्र छाबी तालाब व आजाद नगर की 28 आशा कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन बांटा गया है। उन्होंने बताया कि शासन से अगली खेप मिलने के बाद शेष आशाओं को फोन बांटे जाएंगे।