तीन जनवरी से अवयस्कों को लगेगा टीका, आज से शुरू हुआ कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन



गोरखपुर(डेस्क) - शनिवार से अवयस्क जिनकी आयु 15 से 18 वर्ष है, कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण करा सकते हैं। बता दें  तीन जनवरी से टीकाकरण शुरू होना है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि शनिवार से 15 से 18 वर्ष के किशोर या उनके अभिभावक कोविन एप पर टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। अगर रजिस्ट्रेशन नहीं भी होगा तो स्कूलों में बूथ बनाकर किशोरों को टीका लगाया जाएगा। पहले चरण में बीमार किशोरों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा अगर 18 साल से कम उम्र के अवयस्कों के पास आधार कार्ड नहीं होगा तो वे स्कूल के रिजल्ट का कोई भी सर्टिफिकेट दिखाकर टीकाकरण करा सकेंगे। हालांकि उस सर्टिफिकेट में जन्मतिथि लिखा होना अनिवार्य होगा। शेष 60 वर्ष से अधिक उम्र के जिन लोगों को 10 जनवरी से तीसरी डोज लगनी है, उनके लिए दूसरी डोज का सर्टिफिकेट मान्य होगा।

15 से 18 वर्ष के अवयस्कों को तीन जनवरी से कोवैक्सिन का टीका लगाया जाना है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एनके पांडेय ने बताया कि वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। वैक्सीन पर्याप्त है। किशोरों के लिए अलग से बूथ बनाने की तैयारी चल रही है।