गर्भवती, धात्री और बुजुर्गों का कराएं टीकाकरण : सीएमओ



  • कोविड के नये वेरिएंट से लड़ने में कारगर होगी वैक्सीन की दोनों डोज
  • जनपद में 165 केन्द्र पर टीकाकरण की सेवा उपलब्ध

बाराबंकी -  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रामजी वर्मा ने गर्भवती, धात्री और बुजुर्गों से टीका की दोनों डोज लगवाने की अपील की है। क्योकि यह कोरोना वायरस से लड़ने का सर्वोत्तम विकल्प है। उन्होंने कहा यदि कोई भी किसी अन्य देश या प्रदेश आ रहा है तो वह कोविड की जांच अवश्य करा लें और कुछ दिनों तक आइसोलेट रहे। इसके साथ ही कोविड प्रोटोकाल का नियमित पालन करें।

सीएमओ डा वर्मा ने बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए टीम घर-घर भ्रमण कर रही हैं। अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता की मदद से भ्रमणशील टीम के जरिये टीकाकरण करवाया जा सकता है । उन्होंने कहा कि कुछ लोगों में यह भ्रांति है कि गर्भवती और धात्री मां को टीका नहीं लगवाया जा सकता है । यह भ्रम निराधार है। टीका न केवल मां के लिए सुरक्षित है, बल्कि उसके बच्चे को भी प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है । कोविड की लड़ाई में जच्चा-बच्चा की सुरक्षा के लिए कोविड टीके की अहम भूमिका है ।

सीएमओ ने बताया कि जिलाधिकारी के दिशा निर्देशन में जिला में टीकाकरण के लिए करीब 165 केन्द्र सक्रिय हैं ।  इसके अलावा कोरोना टीकाकरण के लिए आज 250 टीकाकरण शिविर लगाया जा रहा है। जहां बुजुर्ग, गर्भवती और धात्री महिलाओं को यह सुविधा सामुदायिक भागीदारी से प्राप्त हो सकती है । ऐसे में उन परिवारों को प्रेरित किये जाने की आवश्यकता है जिन घर में इस वर्ग के लोगों को टीका नहीं लगा है ।

कोरोना प्रोटोकॉल का करें पालन: जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. राजीव सिंह ने बताया कि कोविड टीके की दोनों डोज के बाद भी नियमों का सख्ती से पालन करना है । मास्क लगा कर रखें, हाथों की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें । उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है, वह दूसरी डोज अवश्य ले लें। उन्होने विदेश से आने वाले लोगो को आरटीपीसीआर करने की अपील की है।