अब भारत में रहने वाले विदेशी नागरिक भी लगवा सकेंगे वैक्सीन, COWIN पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन



लखनऊ डेस्क - अब भारत में रहने वाले विदेशी भी वैक्सीन लगवा सकेंगे, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को यह फैसला किया। भारत में रहने वाले विदेशी नागरिकों को COVID-19 वैक्सीन (Vaccination For foreigners) लेने के लिए CoWin पोर्टल पर पंजीकृत होने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है । अब विदेशी नागरिक जो भारत में रह रहे हैं कि वो CoWIN पोर्टल पर पंजीकरण के मकसद से अपने पासपोर्ट को पहचान दस्तावेज के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार अनुसार देश में बड़ी संख्या में विदेशी नागरिक रहते हैं। बड़े शहरों में जनसंख्या के अधिक घनत्व को देखते हुए संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका बनी रहती है, जैसा कि पहली और दूसरी लहर में देखने को मिला। ऐसे में वैक्सीन नहीं लेने वाले लोग पर न सिर्फ संक्रमण का खतरा ज्यादा होगा, इसलिए सभी पात्र व्यक्तियों का टीकाकरण करना महत्वपूर्ण है। देश में अब तक लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की 51 करोड़ से ज्यादा खुराक दी जा चुकी है।

Together We Fight, Together We Win Govt. has now allowed foreign nationals residing in India to register on CoWin portal and take #COVID19 vaccine. This will ensure overall safety from the transmission of the virus. https://pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1744146

--Dr.Bharati Pravin Pawar(@DrBharatippawar), August 09 2021