एनएचएम के कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक आयोजित



  • स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में पीएसआई इंडिया के सहयोग से आयोजित हुई समीक्षा बैठक

कानपुर नगर  - कानपुर मंडल में स्वास्थ्य सुविधाओं को ग्रामीणों और शहरी क्षेत्रों तक पहुंचाने के लिए विभिन्न प्रयास हो रहे हैं। टीसीआई (नेक्स्ट जेन) - पॉप्युलेशन सर्विस इंडिया (पीएसआई)’ के सहयोग से बुधवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम ) के कार्यो की समीक्षा  बैठक हुई । बैठक की अध्यक्षता कानपुर मण्डल की अपर निदेशक (चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण) डॉ सरोजबाला सिंह ने की ।

अपर निदेशक ने कहा कि मण्डल के सभी जिलों को एनएचएम के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों   पर व्यय करने के लिए धनराशि स्वीकृत की जाती है I समीक्षा बैठक में मण्डल के सभी जिलो की गतिविधियों  एवं उसमें व्यय धनराशि पर समीक्षा के साथ ही संवेदीकृत भी किया गया । मंडलीय परियोजना प्रबन्धक, सिफ्प्सा, राजन प्रसाद ने जिलों की स्थिति पर विस्तार से प्रकाश डाला । समस्त सीएमओ, सीएमएस एवं कार्यक्रमों के नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया  कि अपने अपने जनपद में बची हुई धनराशि के निस्तारण के लिए गतिविधिओं को प्लान करें I आरसीएच नोडल अधिकारी जिला अस्पताल की मासिक वित्तीय समीक्षा के लिए टीम तैयार कर समीक्षा बैठक करें I इसके साथ ही सभी बची हुई वित्तीय गतिविधियों को पूर्ण करें ।

परिवार नियोजन के कार्यक्रमो की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि जनपद की सभी स्वास्थ्य केन्द्रों  पर परिवार नियोजन के आधुनिक संसाधन  से संबन्धित समस्त सामग्री  की उपलब्धता सुनिश्चित की जाये । इसके साथ ही जनपद में अंतरा के अधिक से अधिक इस्तेमाल पर ध्यान देते हुई परिवार नियोजन सेवाएँ जनमानस तक पहुंचाई जाएँ । उन्होंने कहा कि साथ ही ई- कवच पर आशा कार्यकर्ताओं द्वारा की जा रही एंट्री पर ध्यान दिया जाये और सभी एंट्री समय पर भरी जाये । इसके साथ ही आभा आईडी पर ध्यान केन्द्रित कर  कार्य किया जाये । मंडलीय परियोजना प्रबन्धक ने मण्डल स्तरीय वित्तीय गतिविधियों  एवं उनकी प्रगति पर चर्चा करते हुए बताया कि जनपद के कई  कार्यक्रमों की वित्तीय गतिविधियों  में सुधार लाने की अवशयकता है । उस पर ध्यान  दिया जाये  और अपर निदेशक द्वारा दिये गए निर्देशों के अनुसार कार्य किया जाये ।

पीएसआई इंडिया के कानपुर से प्रोग्राम मैनेजर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से टीसीआई- पीएसआई इंडिया के पांच सालों की शहरी स्वास्थ्य मिशन/टी सी आई कार्यक्रम की उपलब्धियों, चुनौतियों व रणनीति के बारे में विस्तार से बताया। उन्होने बताया कि कानपुर में वर्ष 2018 में पीएसआई इंडिया ने स्वास्थ्य विभाग के निर्देशन में परिवार नियोजन के क्षेत्र में कार्य शुरू किया था। शहरी परिवार नियोजन को लेकर जनपद के बेहतर परिणामों को देखते हुये उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में रणनीति को लागू किया गया। प्रियांश ने कहा कि हमारा प्रयास है कि नवविवाहित दंपति को परिवार नियोजन की सेवाओं से जोड़ा जाए।                                   

इसके साथ ही पीएसआई इंडिया से फर्रुखाबाद और इटावा के प्रतिनिधियों ने भी अपने जिलों की प्रगति को प्रस्तुत किया .इस अवसर पर कानपुर मण्डल के स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी, एनएचएम व एनयूएचएम के समस्त स्टाफ, पीएसआई, यूपीटीएसयू, सीफार, और यूनिसेफ के प्रतिनिधि मौजूद रहे।