शिविर लगाकर नि:शुल्क होंगे हाइड्रोसील के ऑपरेशन



  •     सोमवार से सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लगेंगे कैंप
  •     6 से 14 फरवरी के मध्य नजदीकी सीएचसी पर पहुँच कर उठा सकते हैं लाभ

औरैया - राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम (फाइलेरिया उन्मूलन) के तहत चिन्हित किए गए हाइड्रोसील रोगियों का शिविर लगाकर नि:शुल्क ऑपरेशन की तैयारी शुरू की गई है। सोमवार से समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कैंप लगाकर नि:शुल्क ऑपरेशन किया जाएगा। यह जानकारी संचारी रोगों के नोडल अधिकारी व जिला मलेरिया अधिकारी डॉ मनोज कुमार ने दी है।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि कैम्प की शुरुआत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) बिधूना से होगी। कैम्प में आपरेशनके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिधूना के सर्जन डॉ गोपाल कृष्ण द्विवेदी को नामित किया गया है। उन्होंने जनपदवासियों से अपील की है कि यदि कोई हाइड्रोसील का मरीज आस-पास दिखता है तो उन्हें निश्चित की गई तिथि को संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुँच कर लाभ उठाने के लिए कहें। इसके साथ ही संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत आने वाली आशा और एएनएम द्वारा भी लोगों को जानकारी देकर आपरेशन कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि पेशाब के साथ सफेद स्राव होना भी फाइलेरिया का लक्षण है। मरीज किसी भी सीएचसी पर फाइलेरिया से संबंधित उपचार और परामर्श के लिए संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) बिधूना में 6 फरवरी, सीएचसी दिबियापुर में 7 फरवरी, सीएचसी एरवाकटरा में 8 फरवरी, सीएचसी सहार में 9 फरवरी, सीएचसी अछल्दा में 10 फरवरी, सीएचसी अजीतमल
में 13 फरवरी और सीएचसी अयाना सीएचसी में 14 फरवरी को हाइड्रोसील के ऑपरेशन कैंप लगाकर किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अण्डकोष में सूजन आना फाइलेरिया का लक्षण होता है, इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए वरना समस्या आगे चलकर गंभीर हो जाती है।