गुड़ खाएं-सेहत बनाएं : डॉ. सुनीता



-    खनिज पदार्थों व विटामिन से होता है भरपूर

लखनऊ,  2 सितम्बर  2020 - पोषण माह शुरू हो गया है । इसके तहत बच्चों, किशोरियों और महिलाओं के स्वास्थय एवं पोषण पर बल दिया जाता है । किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है कि उसके खाने में उचित मात्रा में पौष्टिक तत्व हों चाहे वह फैट हो, कार्बोहाइड्रेट हो प्रोटीन हो या विटामिन तथा अन्य तत्व । अगर यह मात्रा अधिक या कम होती है तो उसका भी गलत प्रभाव शरीर पर पड़ता है । हमारे पास खाद्य पदार्थों की अनेक किस्में हैं लेकिन हमारे स्वास्थ्य के लिए क्या सही है, क्या गलत इसे देखकर ही हमें खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए । इसी क्रम में शक्कर और गुड़ के उपयोग की बात करें तो अधिकतर चिकित्सक व आयुर्वेदाचार्य गुड़ के उपयोग पर बल देते हैं क्योंकि गुड़ खनिज पदार्थों और विटामिन से भरपूर होता है जबकि सफ़ेद शक्कर में केवल कैलोरी होती है ।  

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय की वरिष्ठ पोषण विशेषज्ञ डा. सुनीता सक्सेना का कहना है कि शक्कर और गुड़ दोनों ही गन्ने के रस से बनते हैं । जहां शक्कर को बनाने के लिए बहुत अधिक प्रोसेसिंग, रिफाईनिंग और ब्लीचिंग की जाती है वहीं गुड़ गन्ने के रस को उबालकर बनाया जाता है । रिफाइनिंग न करने से गुड़ के पौष्टिक तत्व ख़त्म नहीं होते हैं । गुड़ में किसी तरह के रसायन नहीं होते हैं बल्कि शक्कर में रिफाइनिंग के दौरान विभिन्न रसायनों का उपयोग किया जाता है ।

डा. सक्सेना बताती हैं - 100 ग्राम शक्कर में 400 कैलोरी ऊर्जा होती है जबकि फैट या प्रोटीन नहीं होता है और 100 फीसद कार्बोहाइड्रेट होता है, दूसरी ओर गुड़ में 383 कैलोरी उर्जा होती है जिससे शरीर में ऊर्जा रहती है और आलस्य नहीं आता है । गुड़ आयरन का अच्छा स्रोत होता है । 100 ग्राम गुड़ में 11 मिलीग्राम आयरन या प्रतिदिन शरीर की जरूरत का 61 फीसद आयरन होता है । यह शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है । गर्भवती और धात्री महिलायें प्रतिदिन 20-25 ग्राम गुड़ ले सकती हैं । बच्चों को दो से तीन चम्मच गुड़ का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए । एक चम्मच गुड़ यानी पांच ग्राम गुड़ में 1.1 मिलीग्राम आयरन  होता है । इसमें फैट की मात्रा न के बराबर होती है । इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन-बी, जिंक फास्फोरस भी पाया जाता है । कैल्शियम व फास्फोरस हड्डियों की वृद्धि में मदद करता है ।  इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं । इससे त्वचा में चमक बनी रहती है । इसमें उपस्थित फ्रक्टोस खाना पचाने में भी मदद करता है । इसके सेवन से मेटाबोलिज्म भी मजबूत होता है ।